योगी सरकार की पहल, यूपी के बेरोजगारों को सेवायोजन पोर्टल से मिलेगी नौकरी

Smart News Team, Last updated: Sun, 28th Feb 2021, 7:26 AM IST
  • योगी सरकार ने यूपी के बेरोजगारों को रोजगार देने के लिए एक नया प्लान तैयार किया है जिसमें सभी भर्तियां सेवायोजन पोर्टल के जरिए होंगी . इस पोर्टल पर सभी आउटसोर्सिंग कंपनियों को पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा.
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रोजगार को लेकर योगी सरकार ने नई पहल शुरू की है जिसमें सरकार सेवायोजन पोर्टल के जरिए लाखों बेरोजगारों और श्रमिकों को पारदर्शी तरीके से रोजगार देगी. इस योजना में सभी आउटसोर्सिंग कंपनियों को पोर्टल पर आना होगा. वहीं अगर वह अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराती हैं तो उनका जेम पोर्टल पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा. इसके अलावा राज्य के सभी बेरोजगारों को इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना होगा. 

मुख्यमंत्री हेल्पलाइन के जरिए पहले से पंजीकृत बेरोजगारों से जानकारी प्राप्त की जा जाएगी कि अभी वह कौन सा काम कर रहे हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल से श्रमिक सेवायोजन व रोजगार आयोग पारदर्शी तरीके से सबको समान रोजगार देने दिलाने की शुरूआत कर रहा है. 

योगी सरकार का बड़ा फैसला, बैंक खाते को आधार से कराएं लिंक तभी मिलेगी स्कॉलरशिप 

मुख्यसचिव व औद्योगिक विकास आयुक्त राजेंद्र कुमार तिवारी ने नई व्यवस्था को जल्द लागू कराने की कोशिश करेगा. जिन लोगों को रोजगार मिल जाता है उनकी जानकारी भी पोर्टल पर दर्ज कराई जाएगी. पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाली आउटसोर्सिंग एजेंसियों को ये भी जानकारी देनी होगी इस साल में कितने लोगों को रोजगार दिया.

यूपी में होंगे सबसे ज्यादा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, इन शहरों से विदेशों के लिए उड़ान

पोर्टल से क्या फायदा मिलेगा

पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले लोगों को रोजगार के लिए इधर-उधर नहीं भागना होगा. अब घर बैठे-बैठे बेरोजगारों को सेवायोजन पोर्टल के माध्यम से सारी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा एक ही पोर्टल पर विभिन्न विभागों और निजी क्षेत्र के रोजगार के नवीनतम आंकड़े मिलेंगे. अब तक इस पोर्टल इस पर 36 लाख अभ्यर्थी व 37 लाख श्रमिक पंजीकृत हो चुके हैं. 31 जनवरी 2021 तक 694 रोजगार मेलों के जरिए मौजूदा वित्तीय वर्ष में 83826 को रोजगार दिलाया गया है. 

UP के किसानों को डिजिटल करेगी योगी सरकार, घर बैठे मिलेगी फसल और मौसम की जानकारी

 रविदास जयंती पर बोलीं मायावती- राजनीतिक दल संतों के स्थल पर जाकर कर रहे नाटकबाजी

अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान- सपा सरकार बनी तो हर महिला को खाते में देंगे 1 हजार

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें