UP में शुरू Corona की प्रिकॉशन डोज, 60 वर्षीय बुजुर्ग और फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे वैक्सीनेट

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 10th Jan 2022, 11:07 AM IST
  • यूपी में सोमवार से कोरोना वायरस की वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज की शुरुआत हो गई है. इस अभियान नें 60 वर्षीय बुजुर्गों के साथ फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ चुनाव की प्रक्रिया में तैनात कर्मचारियों को शामिल किया जाएगा. अभियान के शुरुआत की जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर दी.
UP में शुरू Corona की प्रिकॉशन डोज, 60 वर्षीय बुजुर्ग और फ्रंटलाइन वर्कर्स होंगे वैक्सीनेट (फाइल फोटो)

लखनऊ (वार्ता).यूपी में विधानसभा चुनाव और लगातार बढ़ते कोरोना के खतरे के बीच सोमवार को कोरोना वैक्सीन के प्रिकॉशन डोज की शुरुआत कर दी गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. सीएम योगी ने टीका जीत का बताते हुए सभी पात्रों से अपील की. इस डोज के अंतर्गत 60 साल के बुजुर्गों के साथ फ्रंटलाइन वर्कर और चुनाव प्रक्रिया में तैनात कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है.

UP Election 2022: वर्चुअल प्रचार में जुटी राजनीतिक पार्टी, लाइव व्यू खोलेगा सियासी पकड़ की पोल

उत्तर प्रदेश में सरकार ने आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुये संक्रमण के अधिक खतरे की जद में आये लोगों को टीके की प्रिकॉशन डोज लगाने के लिये आज से शुरु हो रहे अभियान को प्राथमिकता दी है. उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्यकर्मियों और 60 साल से अधिक उम्र वाले वरिष्ठ नागरिकों के अलावा निर्वाचन प्रकिया में तैनात होने वाले कर्मचारियों काे भी फ्रंटलाइन वर्कर की श्रेणी में रखते हुये इन सभी को प्रिकाॅशन डोज के दायरे में शामिल किया है.

इस बीच प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले 24 घंटों में 1115 कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सरकार अलर्ट माेड पर है. योगी ने सोमवार को लखनऊ स्थित कोविड कमांड सेंटर का औचक निरीक्षण किया. इस बीच योगी ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में आज से स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को कोविड टीके की प्रिकॉशन डोज लगनी शुरू हो गई है. उन्होंने प्रिकॉशन डोज को टीका जीत का बताते हुये आह्वान किया कि टीका लगवाकर ही जीवन एवं जीविका की सुरक्षा और कोरोना की पराजय सुनिश्चित की जा सकती है. टीका अवश्य लगवाएं.

राज्य सरकार का दावा है कि प्रदेश में संक्रमित लोगों की पहचान के लिये चलाये गये सघन अभियान, जांच और त्वरित इलाज एवं तेज टीकाकरण की नीति के बदौलत कोविड की स्थिति नियंत्रण में है. सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में कोरोना के सक्रिय मामलों की कुल संख्या वर्तमान में 25,974 है. इनमें 25,445 लोग ‘होम आइसोलेशन’ में स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं.

स्पष्ट है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ रही है. पिछले 24 घंटों में 2 लाख 22 हजार 428 सेंपल की जांच की गयी. इनमें से 7695 संक्रमित पाये गये. एक दिन में सर्वाधिक संक्रमित मरीज गौतम बुद्ध नगर में 1149 और राजधानी लखनऊ में 1115 मिले हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें