यूपी में निकल गया कोरोना की दूसरी वेव का पीक, जानिए क्या है विशेषज्ञों का दावा

Smart News Team, Last updated: Sat, 8th May 2021, 5:09 PM IST
  • दुनिया भर के डाटा विश्लेषक और सांख्यिकीय मॉडलिंग विशेषज्ञ एक महामारी के पीक का निर्धारण करने के लिए उपकरण के तौर पर नए और सक्रिय मामलों का उपयोग करते हैं. इन दोनों की संख्या में आने वाली गिरावट को उस संकेतक के तौर पर देखा जाता है कि पीक निकल चुका है. अधिकारियों के अनुसार डाटा ऐसा ही संकेत देता है.
बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 28,076 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. (प्रतिकात्मक फोटो)

लखनऊ- देश के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में भी कोरोना की दूसरी लहर का कहर जारी है. कोरोना संक्रमितों के आंकड़ें में लगातार तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. बीते 24 घंटे में उत्तर प्रदेश में 28,076 नए कोरोना संक्रमित मिले हैं. वहीं, 357 लोगों ने कोरोना वायरस की वजह से अपनी जान गंवाई है. सरकारी अधिकारी और विशेषज्ञों का दावा है उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर अपने चरम पर है.

चिकित्सा शिक्षा के प्रमुख सचिव आलोक कुमार के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में दर्ज किए गए नए मामलों की संख्या 28,076 है जो कि पीक 38,055 से तकरीबन 10,000 कम है. उन्होंने कहा कि सक्रिय मामलों की संख्या भी 2.5 लाख हो गई है. कुमार ने कहा कि सक्रिय मामलों का पीक 3.1 लाख था. वहीं महामारी, सामाजिक वैज्ञानिक और महामारी विज्ञानी आरती कुमार ने कहा कि हालांकि ‘पीक’ की कोई आधिकारिक परिभाषा नहीं है. इसे महामारी के सबसे उच्चतम बिंदु के तौर पर देखा जाता है जहां पहुंचने के बाद वायरस के मामले कम होना शुरू करते हैं. यह शार्प या स्मूथ नहीं हो सकता है. यह पीक के छोटे और बड़े प्वॉइंट हो सकते हैं.

खतरा! बच्चे होंगे कोरोना की तीसरी लहर का शिकार, जानें कैसे करें उनकी सुरक्षा

बताते चलें कि कोविड-19 के संदर्भ में, दुनिया भर के डाटा विश्लेषक और सांख्यिकीय मॉडलिंग विशेषज्ञ एक महामारी के पीक का निर्धारण करने के लिए उपकरण के तौर पर नए और सक्रिय मामलों का उपयोग करते हैं. इन दोनों की संख्या में आने वाली गिरावट को उस संकेतक के तौर पर देखा जाता है कि पीक निकल चुका है. अधिकारियों के अनुसार डाटा ऐसा ही संकेत देता है.

लखनऊ के कोविड अस्पताल में मरीजों को नहीं होगी परेशानी, सेक्टर अफसर करेंगे मदद

BSP सुप्रीमो मायावती की अपील- दिल्ली, पंजाब, महाराष्ट्र, हरियाणा से पलायन न करें

UP सरकार को HC के आदेश- सीधे खरीदें कोरोना वैक्सीन, 4 महीने में निपटाएं टीकाकरण

Ramzan 2021: यूपी के बड़े शहरों में 8 मई का रोजा समय, इफ्तार टाइम टेबल

SSC Exam 2021: कर्मचारी चयन आयोग ने स्थगित की एसएससी सीजीएल 2020 और सीएचएसएल 2020 टीयर-1 की परीक्षाएं

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें