बेमौसम बारिश में फसल बर्बाद, UP के किसानों को 2-2 लाख मुआवजा देगी योगी सरकार

Shubham Bajpai, Last updated: Mon, 18th Oct 2021, 9:25 PM IST
  • योगी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देते हुए बारिश और बाढ़ से नुकसान होने वाली फसलों के लिए मुआवजा देना का एलान किया है. सीएम योगी ने अधिकारियों को जल्द फसल से होने वाले नुकसान का आंकलन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं. योगी सरकार किसानों को करीब 68 करोड़ रुपये मुआवजा बांटेगी.
बारिश में बर्बाद फसलों के लिए किसानों को बांटा जाएगा 68 करोड़ मुआवजा

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में इस बार बारिश और बाढ़ से कई किसानों की फसलों को काफी नुकसान हुआ. जिससे किसानों की आर्थिक स्थिति काफी खस्ताहाल हो गई. जिसको देखते हुए प्रदेश की योगी सरकार ने किसानों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है. सरकार किसानों को 2 लाख रुपये तक का मुआवजा देने की तैयारी कर रही है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसके लिए अधिकारियों को जल्द रिपोर्ट तैयार कर भेजने के निर्देश दिए हैं.

बता दें कि इस बार धान की फसल की कटाई और आलू की बुवाई की तैयारी की जा रही है, लेकिन खेतों में बारिश की वजह से पानी भरने से आलू की फसल की बुवाई करीब 15 दिन देरी से शुरू हो रही है. साथ ही बारिश की वजह से किसानों को धान की पैदावार में काफी नुकसान हुआ है.

BJP के समर्थन से नितिन अग्रवाल यूपी विधानसभा उपाध्यक्ष बने, सपा के नरेंद्र वर्मा चुनाव हारे

जल्द टीम सर्वे कर बनाए रिपोर्ट

सीएम योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि प्रदेश में बारिश और बाढ़ की वजह से फसल काफी बर्बाद हो गई हैं. जिसके चलते राजस्व और कृषि विभाग की टीम सर्वे जल्द खत्म कर रिपोर्ट बनाएं ताकि किसानों को जल्द मुआवजा दिया जा सके. वहीं, राजस्व व कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो समन्वय बनाकर तत्काल काम शुरू कर दें.

UP विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र आज, कांग्रेस और सपा विधायकों का प्रदर्शन

करीब दो लाख किसानों को दिया जाएगा 68 करोड़ का मुआवजा

योगी सरकार करीब 2 लाख उन किसानों को मुआवजा देगी जिनकी फसल बर्बाद हुई हो. इसके लिए सरकार ने 68 करोड़ मुआवजा बांटने की तैयारी की है. साथ ही सरकार इस राहत को जल्द से जल्द किसानों तक पहुंचाने की तैयारी कर रही है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें