कौन जीत रहा यूपी विधानसभा चुनाव 2022? तीन सर्वे के रिजल्ट से तस्वीर साफ

Atul Gupta, Last updated: Sat, 13th Nov 2021, 1:02 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) नजदीक है. राज्य की चार बड़ी पार्टियां बीजेपी, कांग्रेस, सपा और बसपा पूरा दमखम लगा रही हैं लेकिन यूपी की जनता किसको गद्दी पर बैठाने वाली है और किसको उतारने वाली है इसको लेकर सर्वे किया गया है. जानिए क्या है सर्वे का रिजल्ट
कौन जीत रहा यूपी का रण (फोटो- सोशल मीडिया)

लखनऊ. यूपी में आगामी विधानसभा चुनावों के मद्देनजर सियासी सरगर्मी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है. एक ओर जहां सपा के मुखिया अखिलेश यादव विजय यात्रा के जरिए सत्ता में वापसी के लिए भरपूर जोर लगा रहे हैं वहीं दूसरी तरफ प्रियंका गांधी ने यूपी में कांग्रेस की कमान संभाल रखी है. प्रियंका कानून व्यवस्था समेत तमाम मुद्दों पर योगी सरकार की जमकर घेराबंदी कर रही हैं. तीसरी तरफ बसपा सुप्रीमो मायावती भी एक के बाद एक सियासी दांव चल रही हैं, उनके नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी भी सत्ता में वापसी के लिए पूरी ताकत झोंक रही है. इन सबके विपरीत सत्ताधारी पार्टी बीजेपी है जो सीएम योगी आदित्यनाथ का चेहरा लेकर एक बार फिर से सत्ता में वापसी का दावा कर रही है. कुल मिलाकर सभी राजनीति पार्टियों ने पूरी ताकत झोंक दी है. देखना ये है कि जनता किसे उत्तर प्रदेश की कमान थमाएगी. कौन हो यूपी का अगला मुख्यमंत्री. यह जानने के लिए न्यूज चैनलों ने अपना सर्वे करना शुरू कर दिया है. हर महीने एक सर्वे सामने आ रहे है, आइए जानते हैं इन चुनावी सर्वे का क्या रिजल्ट है

सितंबर महीने में ABP न्यूज C-Voter के सर्वे में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. अक्टूबर महीने के सर्वे में यह अनुमान 241 से 249 सीटों का हो गया. नवंबर के ताजातरीन सर्वे की बात करें तो अब बीजेपी सिमटकर 213 से 221 सीटें पर पहुंच गई है.

किसका होगा राजतिलक?

एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक राज्य में फिर से बीजेपी की सरकार बनती नजर तो आ रही है, पर उस दमखम के साथ नहीं जो पिछले साल चुनाव में दिखा था. बीजेपी को साल 2017 के मुकाबले सीटों का नुकसान होता दिख रहा है. सर्वे में बीजेपी को 213 से 221 सीट मिलने का अनुमान है. भाजपा को यूपी में सिर्फ समाजवादी पार्टी से ही टक्कर मिलती दिख रही है. सर्वे में सपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरती दिख रही है. सपा को 152 से 160 सीटें मिलने का अनुमान है.

सपा दिख रही टक्कर में, कांग्रेस, बसपा बेअसर- सर्वे

एबीपी नें सितंबर से नवंबर के बीच तीन सर्वे किए. सितंबर महीने में ABP न्यूज C-Voter के सर्वे में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. अक्टूबर महीने के सर्वे में यह अनुमान घटकर 241 से 249 सीटों का हो गया. नवंबर के सर्वे की बात करें तो अब बीजेपी को 213 से 221 सीटें मिलने का अनुमान जताया जा रहा है.

बढ़ रहा सपा का दबदबा- सर्वे

तीन महीने के भीतर तीन चुनावी सर्वे का दूसरा बड़ा संकेत एसपी और अखिलेश यादव के लिए उम्मीदों से भरा नजर आ रहा है. सितंबर महीने के सर्वे में एसपी को 109-117 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया था. अक्टूबर के सर्वे में यह अनुमान बढ़कर 130 से 138 सीटों का हो गया. नवंबर के हालिया सर्वे में एसपी को 152 से 160 सीटें मिलती दिख रही हैं.

मायावती का बुरा हाल-सर्वे

सर्वे के मुताबिक बसपा को यूपी चुनाव की रेस से बाहर बताया जा रहा है. सर्वे में 69 फीसदी लोगों का मानना है कि मायावती इस बार विधानसभा चुनाव में रेस में नहीं हैं. वहीं, 31 फीसदी लोगों का कहना है कि मायावती को चुनावी मुकाबले से बाहर नहीं माना जा सकता है. प्रियंका गांधी की सक्रियता का फायदा कांग्रेस को मिलता नजर नहीं आ रहा है. कांग्रेस को सर्वे के अनुसार सिर्फ 6 से 10 सीटें ही मिल सकती हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें