सपा घोषणापत्र: टू-व्हीलर को एक लीटर मुफ्त पेट्रोल, महिलाओं को नौकरी में 33% आरक्षण

Swati Gautam, Last updated: Tue, 8th Feb 2022, 5:31 PM IST
  • भारतीय जनता पार्टी के बाद अब समाजवादी पार्टी ने भी मंगलवार को घोषणा पत्र जारी कर दिया है. सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने घोषणा करते हुए कहा है कि यूपी में अगर उनकी सरकार बनती है तो टू-व्हीलर को हर महीने एक लीटर मुफ्त पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा. महिलाओं को नौकरी में 33% आरक्षण दिया जाएगा.
सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (file photo)

लखनऊ. भारतीय जनता पार्टी के बाद मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) ने भी मंगलवार को उत्तर प्रदेश के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया. इस घोषणा पत्र को सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 'समाजवादी वचन पत्र' का नाम दिया है. अखिलेश यादव ने घोषणा करते हुए कहा है कि यूपी में अगर उनकी सरकार बनती है तो टू-व्हीलर को हर महीने एक लीटर मुफ्त पेट्रोल मुफ्त दिया जाएगा. महिलाओं को नौकरी में 33% आरक्षण दिया जाएगा. इतना ही नहीं समाजवादी पेंशन के तहत महिलाओं, वृद्धों और दिव्यांगों को सालाना 18 हजार रुपए पेंशन दी जाएगी.

घोषणापत्र में किए गए प्रमुख वादों का जिक्र करते हुए अखिलेश ने कहा कि 12वीं पास सभी छात्रों को लैपटॉप और फ्री wifi दिया जायेगा. गांवों और शहरों को सीसीटीवी और ड्रोन से निगरानी देकर सुरक्षा सुनिश्चित करेगी. सभी किसानों को 2025 तक कर्ज मुक्त बनाया जाएगा. ऋण मुक्ति कानून बनाकर अत्यंत गरीब किसानों को लाभ पहुंचाया जाएगा. फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रदान किया जाएगा और गन्ना किसानों को 15 दिन के अंदर भुगतान सुनिश्चित किया जाएगा. इसके लिए अगर किसान कोष बनाने की जरूरत होगी तो बनाया जाएगा.

BJP के सपा का घोषणा पत्र, 12वीं पास छात्रों को लैपटॉप, फ्री WiFi देंगे अखिलेश यादव

सपा के घोषणा पत्र में कहा गया है कि कन्या विद्या धन को 36000 रुपए मिलेंगे. कानून व्यवस्था के लिये हेल्पलाइन शुरू होगी. महिलाओं के प्रति अपराध रोका जाएगा. हर 10 km पर किसान बाजार होंगे. स्मार्ट विलेज क्लस्टर बनेंगे. कामधेनु योजना फिर शुरू की जाएगी. केवल 10 रुपए में थाली भर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा. 1 करोड़ नौकरी की व्यवस्था की जाएगी और 18 मंडलो में सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल भी बनाये जायेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें