ना ब्राह्मण बरसे, ना किसान ने खाट खड़ी की, मोदी-शाह-योगी ने लगाई बीजेपी की नैया पार

Smart News Team, Last updated: Thu, 10th Mar 2022, 1:49 PM IST
  • यूपी चुनाव 2022 रिजल्ट में भारतीय जनता पार्टी का रथ जीत की ओर तेजी से बढ़ रहा है. वहीं अखिलेश यादव की सपा की साइकिल की हवा निकलती नजर आ रही है. चुनाव नतीजे देखकर लगता है कि विपक्ष का कोई भी मुद्दा भाजपा के खिलाफ काम नहीं आया.
पीएम मोदी , गृहमंत्री अमित शाह, सीएम योगी आदित्यनाथ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी यूपी चुनाव 2022 के नतीजों में प्रचंड जीत हासिल करने की ओर है. वहीं अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी 2017 के चुनाव से ज्यादा सीट लेने में कामयाब है लेकिन बहुमत से काफी पिछड़ गई. चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और सीएम योगी आदित्यनाथ के धमाकेदार प्रचार ने बीजेपी का वोटरों पर ऐसा जादू चला कि ना तो भाजपा की वेस्ट यूपी के किसानों ने खाट खड़ी की और ना ही नाराज बताए रहे ब्राह्मणों का ऐसा असर दिखा. बीजेपी पर ठाकुरवाद का आरोप लगाया गया लेकिन विपक्ष हर आरोप का जवाब वोटर ने बीजेपी के पक्ष में वोट डालकर दे दिया.

चुनाव से पहले भाजपा को वेस्ट यूपी से खतरा नजर आ रहा था क्योंकि वहां किसान आंदोन का सबसे ज्यादा असर था. इसी असर को खत्म करने के लिए मोदी सरकार ने तीन विवादित कानूनों को खत्म कर दिया. खुद पीएम मोदी लगातार वेस्ट यूपी में प्रचार को पहुंचे और कई बड़ी सभाएं की. गृहमंत्री अमित शाह भी लगातार वेस्ट यूपी के नेताओं के संग टच में रहे. गृह मंत्री ने किसान नेताओं की नाराजगी दूर करने के लिए चौपाल भी लगाई.कहीं ना कहीं इसका लाभ भी भारतीय जनता पार्टी को मिलता दिख रहा है. भाजपा की जैसी हालात समाजवादी पार्टी पश्चिम उत्तर प्रदेश में दावा कर रही थी रिजल्ट ऐसा नहीं रहा.

UP election: BJP के आगे सपा की साइकिल की निकली हवा, जानें अखिलेश की हार के 5 कारण

योगी सरकार में ठाकुरवाद का मुद्दा भी विपक्षी दलों के नेताओं ने चर्चाओं में रखा. कार्यकाल के दौरान भी बीजेपी पर लगातार ठाकुरवाद करने का आरोप लगाया गया. ऐसा कहा जा रहा था कि इस चुनाव भाजपा को इस मुद्दे पर नुकसान हो सकता है. हालांकि, रूझानों में ऐसा बिल्कुल नजर नहीं आया और बीजेपी तेज रफ्तार से बहुमत के आगे निकल गई.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें