UP पंचायत चुनाव: जल्द जारी होगी वोटर लिस्ट , NOC के जुगाड़ में जुटे प्रत्याशी

Smart News Team, Last updated: Mon, 18th Jan 2021, 8:27 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव के लिए 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी करने वाला है. प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ने है तो उस एनओसी लेना होगा और वहीं शासन ने पंचायतराज विभाग के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि उन्हें एनओसी न दी जाए जिनसे विभन्न मामलों में रिकवरी की गई है. इसके कारण प्रधान पद के लिेए उम्मीदवार बनने के लिए जुगाड़ किया जा रहा है. 
निर्वाचन आयोग यूपी पंचायत चुनाव के लिए 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी करने है.(प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. निर्वाचन आयोग यूपी पंचायत चुनाव के लिए 22 जनवरी को फाइनल वोटर लिस्ट जारी करने वाला है. प्रधान पद के लिए चुनाव लड़ने है तो उस एनओसी लेना होगा और वहीं शासन ने पंचायतराज विभाग के लिए निर्देश जारी करते हुए कहा है कि उन्हें एनओसी न दी जाए जिनसे विभन्न मामलों में रिकवरी की गई है. इसके कारण प्रधान पद के लिेए उम्मीदवार बनने के लिए जुगाड़ किया जा रहा है. इसके अलावा आरक्षित सीटों पर भी निगाहें लगातार टिकी हुई हैं. वहीं इस बार जमानत राशि में भी किसी प्रकार की वृद्धि नहीं की गई है.  

इस बार के पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से सदस्य ग्राम पंचायत के लिए 500 रुपये, क्षेत्र पंचायत दो हजार रुपये, जिला पंचायत के लिए चार हजार रुपये और प्रधान पद के लिए 2 हजार रुपये जमानत धनराशि तय की गई है. वहीं अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और महिला प्रत्याशी के लिए ये जमानत धनराशि आधी रखी गई है. इसके अलावा चुनाव में ग्राम पंचायत 10 हजार रूपए, क्षेत्र पंचायत 75 हजार रूपए, जिला पंचायत 1.50 लाख रूपए और प्रधान पद के प्रत्याशी 75 हजार रुपये चुनाव के दौरान खर्च कर पाएंगे.

BJP को हराने के लिए वेस्ट बंगाल में ममता बनर्जी का समर्थन करेंगे अखिलेश यादव

बता दें कि प्रदेश में ग्राम पंचायत प्रधानों के खिलाफ काफी सारी अनियमताएं को लेकर शिकायतें दर्ज की गई थी जिसकों लेकर विभिन्न कमेटियों ने इसकी जांच की थी. इस पर कमेटियों ने पाया था कि प्रदेश में काफी प्रधानों ने अनियमताएं बरती हैं. जिसके चलते उनपर रिकवरी करने के लिेए आदेश दिए गए थे. इस पर कुछ प्रधानों ने अभी तक पैसे की रिकवरी नहीं दी थी जिसके कारण वे अब इसके लिए एनओसी के लिए जुट चुके हैं.

तांडव विवाद: FIR के बाद एक्शन में UP पुलिस, पूछताछ के लिए टीम मुंबई रवाना

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें