UP Election Result: काउंटिंग से पहले EVM पर विवाद, कई जिलों में हटाए गए अफसर

Jayesh Jetawat, Last updated: Wed, 9th Mar 2022, 8:17 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव 2022 की काउंटिंग और रिजल्ट से पहले वाराणसी, सोनभद्र, बरेली, संतकबीरनगर समेत कई जिलों में ईवीएम और बैलेट पत्र गाड़ी में पकड़े गए. अब चुनाव आयोग के निर्देश पर इन जिलों में कई अफसरों को पद से हटाया गया है.
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आने से पहले ईवीएम को लेकर भारी विवाद हो गया है. चुनाव आयोग ने ईवीएम को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर सख्ती दिखाई है. वाराणसी समेत तीन जिलों में अफसरों पर गाज गिरी है. चुनाव आयोग के आदेश के बाद वाराणसी के एडीएम नलिनी कांत सिंह (एनके सिंह) के साथ सोनभद्र और बरेली में एसडीएम को पद से हटाया गया है. इन अधिकारियों को चुनाव से जुड़े सभी कार्यों से मुक्त कर दिया गया है.

वाराणसी में गाड़ी में मिली ईवीएम, सपा का हंगामा, एडीएम सस्पेंड

वाराणसी के पहाड़िया मंडी में मंगलवार रात सपा कार्यकर्ताओं ने ईवीएम से भरी गाड़ी पकड़ी. इसके बाद शहर में भारी विवाद हो गया. समाजवादी पार्टी ने काउंटिंग सेंटर पर ईवीएम की अदला-बदली का आरोप लगाते हुए हंगामा कर दिया. चुनाव आयोग ने सख्ती दिखाई और लापरवाही बरतने के आरोप में ईवीएम के नोडल अधिकारी एडीएम एनके सिंह को सस्पेंड कर दिया.

EVM विवाद: ओपी राजभर बोले- जब तक बनारस के डीएम कमिश्नर नहीं हटेंगे, हम मतगणना नहीं होने देंगे

सोनभद्र में गाड़ी में मिले बैलेट पेपर, एसडीएम सस्पेंड

सोनभद्र में भी मंगलवार को सपा कार्यकर्ताओं ने काउंटिंग सेंटर के पास बैलेट पेपर से लदी गाड़ी पकड़ी. बताया जा रहा है कि ये गाड़ी नायब तहसीलदार की थी. सपा के हंगामे के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी ने घोरावल एसडीएम रमेश कुमार को पद से हटा दिया. उनकी जगह श्याम प्रताप सिंह को चुनाव की जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

UP चुनाव मतगणना ड्यूटी में अनुपस्थित रहने वाले कर्मियों पर दर्ज होगी FIR

बरेली में कूड़े की गाड़ी में मिले पोस्टल बैलेट, एसडीएम को हटाया

बरेली जिले के बूहेड़ी में मंगलवार को कूड़े की गाड़ी में पोस्टल बैलेट मिलने के बाद भारी हंगामा हो गया. समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने कूड़ा वाहन से तीन बक्से पकड़े थे, जिनमें पोस्टल बैलेट भरे हुए थे. इसके बाद प्रशासन ने एसडीएम पारूल तरार और एक रिटर्निंग अफसर को पद से हटा दिया. उनकी जगह राजेंद्र चंद्र को जिम्मेदारी दी गई है.

यूपी चुनाव: कानपुर देहात SP का बड़ा फैसला, गड़बड़ी करने वालों के देखते ही गोली मारने का आदेश

संतकबीरनगर में साइन किए हुए बैलेट पेपर के साथ पकड़ा गया लेखपाल, सस्पेंड

संतकबीरनगर जिले के खलीलाबाद में बुधवार को सपाइयों ने एक लेखपाल को बैलेट पेपर के साथ पकड़ लिया. ये बैलेट पेपर रिटर्निंग ऑफिसर के हस्ताक्षर किए हुए थे. सपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया तो डीएम दिव्या मित्तल मौके पर पहुंची. उन्होंने लेखपाल को तुरंत सस्पेंड कर एसडीएम को केस दर्ज करने के आदेश दिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें