यूपी चुनाव 2022: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा-पत्र 'उन्नति विधान', कोरोना पीड़ितों को मिलेंगे 25 हजार रुपये

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 9th Feb 2022, 2:24 PM IST
  • 10 फरवरी को यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पहले चरण का मतदान होने वाला है. वोटिंग से एक दिन पहले कांग्रेस अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. पार्टी ने सरकार बनने पर 10 दिनों के अंदर किसानों का कर्ज माफ करने की बात कही है. 
कांग्रेस का घोषणा पत्र जारी.( फाइल फोटो )

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं. 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी की मौजूदी में घोषणा पत्र जारी किया गया. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को 'उन्नति विधान' का नाम दिया है. पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में घोषणा की है कि कोरोना वायरस संकमितों को 25 हजार रुपए की सहायता दी जाएगी. इसके अलावा कोई भी बीमारी होने पर 10 लाख तक इलाज सरकारी खर्चे पर किया जाएगा.

कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र उन्नति विधान में सभी वर्गों को रुझाने का प्रयास किया है. पार्टी ने आवारा पशुओं से पीड़ितों को प्रति एकड़ 3 हजार रुपये देने का फैसला किया है, तो वहीं सरकार बनने के 10 दिन के अंदर किसानों का कर्जा माफ करने का वादा किया है. इसके अलावा राज्य के स्कूल और कॉलेज में सांस्कृत और उर्दू शिक्षकों के खाली पदों को भरा जाएगा. 10 वीं और 12 वीं पास बेटियों को स्मार्ट फोन और स्कूटी दी जाएंगी और गांव के तालाबों सहित जलाशयों का मानचित्रण और पंजीकरण किया जाएंगा.

कांग्रेस ने जारी किया 'उन्नति विधान', किसानों के कर्ज हुआ माफ, बिजली का बिल आधा

कांग्रेस पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में 20 लाख सरकारी रोजगार देने का वादा भी किया है. इसके अलावा कोविड-19 काल में कोरोनावायरस से हुए मृतक कोविड योद्धाओं के परिवार को 50 लाख रुपए दिए जाएंगे. सूक्षम और लघु उद्योग के लिए क्रेडिट गांरन्टी फंड ट्रस्ट के तहत गांरटी मुक्त लोन, आउट सोर्सिंग बंद और संविदा रोजगार को युक्ति संगत बनाया जाएगा और स्कूलों में मिड-डे मील बनाने वाले रसोयुओं को मानदेय 5000 दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें