UP में बिजली विभाग के इन कर्मचारियों पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, लगे भ्रष्टाचार के आरोप

Shubham Bajpai, Last updated: Sun, 12th Dec 2021, 8:58 AM IST
  • यूपी सरकार बिजली विभाग में बड़ी कार्रवाई करने जा रही है. विभाग में भ्रष्टाचार और अनियमितताओं में घिरे 1299 कर्मचारियों पर कार्रवाई के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सरकार के विभागों में भ्रष्टाचार खत्म करने को लेकर चलाए जा रहे ऑपरेशन क्लीन के तहत ये कार्रवाई की गई है.
UP में बिजली विभाग के इन कर्मचारियों पर हो सकती बड़ी कार्रवाई, लगे भ्रष्टाचार के आरोप

लखनऊ. भ्रष्टाचार के खिलाफ सभी विभागों में यूपी सरकार द्वारा अभियान चलाया जा रहा है. ऑपरेशन क्लीन के तहत राज्य के बिजली विभाग में भी भ्रष्टाचार और अनियमितताओं को लेकर विभाग की 5 विद्युत कंपनियों की जांच की गई. जिसमें चौंकाने वाली बात सामने आई हैं. कंपनी के 1299 कर्मचारी इन आरोप में संलिप्त पाए गए हैं.जिन पर अब विभाग ने जांच को जल्द पूरा करके दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए हैं.

बिजली विभाग की कंपनियों के इतने कर्मियों पर कार्रवाई

पश्चिमी विद्युत निगम के 646 कर्मियों, पूर्वांचल विद्युत निगम लिमिटेड के 243 कर्मी, दक्षिणांचल विद्युत निगम के 295 कर्मी, मध्यांचल विद्युत निगम लिमिटेड के 88 कर्मी पर विभाग भ्रष्टाचार के आरोप के चलते कार्रवाई करने जा रहा है. इन कंपनियों में सबसे कम कर्मी केस्को के 27 शामिल पाए गए हैं.

PM नरेंद्र मोदी ने किया सरयू नहर का लोकार्पण, UP के 9 जिलों के किसानों को फायदा

विभाग के इन कर्मचारियों पर गिरेगी गाज

विभाग की ऑपरेशन क्लीन के तहत जब फाइलों की जांच की गई तो कई हैरान करने वाले तथ्य सामने आए हैं. विभाग की कंपनियों के कर्मचारियों पर बिल्डरों को लाभ पहुंचाना, विभागीय राजस्व की चोरी और गबन जैसे कई मामले सामने आए हैं. विभाग ने इन कार्रवाई के लिए 7 टीमों को तैनात किया है. अब विभाग इन जल्द जांच पूरी करके इन कर्मचारियों पर कार्रवाई की तैयारी कर रहा है. इस विभाग में सबसे अधिक आरोप इंजीनियरों और फाइनेंस से जुड़े कर्मचारियों के खिलाफ हैं.

UP चुनाव: सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मेगा बैठक, सभी विधानसभा-नगर अध्यक्ष शामिल

जल्द से जल्द जांच पूरी करने के निर्देश

इस मामले के संबंध में यूपी पावर कारपोरेशन लिमिटेड के चेयरमैन एम देवराज ने बताया कि भ्रष्टाचार के खिलाफ विभाग में अभियान चलाया गया है. जिसमें 1299 कर्मी दोषी पाए गए हैं. अब विभागीय अनुशासनात्मक कार्रवाही से जुड़े सभी मामलों की जांच जल्द से जल्द पूरा करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं, इसकी नियमित समीक्षा की जा रही है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें