यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय बने देश के नए चुनाव आयुक्त

Smart News Team, Last updated: Wed, 9th Jun 2021, 8:59 AM IST
  • उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को केंद्र सरकार ने चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है.  उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के पद पर सेवा दे चुके हैं. 31 अगस्त 2019 को वह रिटायर हुए थे.
केंद्र सरकार ने यूपी के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय को देश का नया चुनाव आयुक्त बनाया गया है. केंद्र सरकार ने उन्हें चुनाव आयुक्त के पद पर नियुक्त किया है. मंगलवार को केंद्रीय कानून मंत्रालय ने उनकी नियुक्ति के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके नियुक्ति पर मुहर लगा दी है. पांडेय जिस दिन से पदभार ग्रहण करेंगे वह उस दिन से बतौर चुनाव आयुक्त के रुप में सेवाएं देना शुरू करेंगे. 

अनूप चंद्र पांडेय वर्ष 1984 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. 31 अगस्त 2019 को वह रिटायर हुए थे. 2018 में वब उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के पद पर भी सेवा दे चुके हैं. 31 अगस्त 2019 को रिटायर होने से पहले वह उत्तर प्रदेश के बुनियादी ढांचे और औद्योगिक विकास विभाग में आयुक्त के पद पर सेवा दे चुके हैं. उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बैचलर की डिग्री हासिल की है. मैटेरियल मैनेजमेंट में एमबीए की डिग्री भी ली है.

अब एनआरआई यूपी में कर सकेंगे सीधे निवेश, डेढ़ दर्जन देशों से जुड़ा UP NRI पोर्टल

उत्तर प्रदेश में किसानों की कर्ज माफी और पहली बार इंवेस्टर्स समिट कराने में अनूप चंद्र पांडेय की भूमिका रही हैं. प्रदेश में 2017 में भाजपा सरकार बनने के बाद वित्त विभाग की कमान उनके हाथों में सौंपी गई थी. उनके नेतृत्व में बड़े एक्सप्रेस वे का निमार्ण कार्य हुआ और उन्होंने निवेश के लिए बड़े औद्योगिक घरानों को प्रदेश में लाने की कोशिश की.

यूपी में 15 अगस्त तक होंगी विश्विद्यालय स्तर की परीक्षाएं, प्रैक्टिकल रद्द

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें