किसान घर बैठे टोल फ्री नंबर पर कॉल करके करा सकेंगे क्रेडिट कार्ड का रजिस्ट्रेशन

Smart News Team, Last updated: Tue, 30th Mar 2021, 10:03 AM IST
  • यूपी कृषि विभाग ने टोल फ्री नंबर जारी कर दिया है जिस पर कॉल करके किसान घर बैठे अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. क्रेडिट कार्ड और सिंचाई, बोआई की मशीनों के ग्रांट के लिए किसानों को रजिस्ट्रेशन कराना होगा.
किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशन के लिए टोल फ्री नंबर पर फोन करें.

लखनऊ. यूपी के किसानों को कृषि विभाग की तरफ से सिंचाई और बोआई के लिए ग्रांट दिया जाता है. यह पैसा किसानों के खाते में सीधा जाए इसके लिए उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वहीं किसान अगर कृषि के लिए लोन लेना चाहते हैं तो उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड मदद करेगा. किसान क्रेडिट कार्ड के लिए भी किसानों को कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अगर कोई किसान अपना रजिस्ट्रेशन नहीं कराता है तो उनका क्रेडिट कार्ड नहीं बनेगा.

किसान रजिस्ट्रेशन किसान ब्लॉक या जिला कृषि अधिकारी कार्यालय में भी करा सकते हैं. इसी के साथ घर बैठे भी टोल फ्री नंबर पर फोन करके किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. कृषि विभाग की तरफ से 18002001050 टोल फ्री नंबर शुरू किया गया है.  

CM योगी का बड़ा बयान, यूपी में अब कोई मजदूर सड़क पर सोने को नहीं होगा मजबूर

कृषि विभाग से सिंचाई और बोआई की मशीनों के लिए मिलने वाले ग्रांट को खाते में सीधा ट्रांसफर करने के लिए भी किसानों का पंजीकरण होना अनिवार्य हो गया है. उप कृषि निदेशक डॉ. सीपी श्रीवास्तव के अनुसार रजिस्ट्रेशन की कोई अंतिम तिथि नहीं है. जिससे ग्रांट लेने के इच्छुक किसान अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. बता दें कि किसानों की संख्या की जानकारी के लिए कृषि विभाग में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. 

1 अप्रैल से 15 फीसदी तक टोल टैक्स में होगी बढ़ोतरी, जानें किस हाइवे पर मिलेगी छूट 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें