लखनऊ में खुलेगी UP की पहली AC फल मंडी, CM योगी करेंगे उद्घाटन

Smart News Team, Last updated: Thu, 25th Feb 2021, 6:30 PM IST
  • लखनऊ के मलिहाबाद में यूपी का पहला वातानुकूलित आम एवं फल मंडी खुलने जा रहा है. जिसका उदघाटन जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करने वाले है. वही इसमें पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम रखने की क्षमता है.
लखनऊ में खुलेगा UP की पहली आम और फल की AC मंडी, CM योगी जल्द करेंगे उद्घाटन

लखनऊ. राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद में यूपी की पहली वातानुकूलित आम एवं फल मंडी बनाई गई है. खास बात है कि इस मंडी में सिर्फ फलों की दुकानों को ही नहीं  बल्कि पूरी मंडी को ही वातानुकूलित बनाई गई है. यूपी की पहली एसी फल मंडी का उद्घाटन जल्द ही यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर सकते है. 

जानकरी के अनुसार इस मंडी को बनाने में करीब 70 करोड़ की लगत आई है. वही इस मंडी की शुरुआत सीएम योगी के उद्घाटन के बाद ही होगा. पूरे प्रदेश में अभी तक एक भी फलों के भंडारण के लिए विशेष सुविधाएं नहीं थी. जिसके चलते बहुत से फल ख़राब भी हो जाते थे, अब इसके बन जाने के बाद से फलों को खराब होने के आसार कम हो जाएंगे. 

वहीं इसमें पांच हजार मीट्रिक टन फल एवं आम रखे जा सकेंगे. इतना हुई नहीं इसमें फलों कि गुणवत्ता को बनाए रखें एक लिए रैपनिंग चैंबर लगाया गया है. जो तापमान को बरकरार रख फलों को जल्द खराब नहीं होने देगा.

UP पंचायत चुनाव: 24 अप्रैल से पहले पड़ेंगे वोट, चार चरणों में होगा मतदान

इतना ही नहीं इस मंडी में दूर दराज से आए किसानों को रुकने कि व्यवस्था भी की गई है. जिसके लिए गेस्ट हॉउस और कैफेटेरिया भी बनाया गया है. वहीं इस मंडी को पहले केव आम के कारोबार को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था, लेकिन आम का कारोबार कुछ महीनो के लिए होता है. जिसे देखते हुए इसे बाद में सभी फलों के कारोबार के इस्तेमाल के हिसाब से बनाया गया है.

SC ने लगाया UP के मेडिकल कॉलेज पर जुर्माना, काउंसिल के नियमों का हुआ था उल्लंघन

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें