नरौरा के बासी घाट पर 21 पुरोहितों की टोली कराएगी कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार

Smart News Team, Last updated: Mon, 23rd Aug 2021, 12:13 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के गवर्नर कल्याण सिंह का आज यानी सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा. कल्याण सिंह का पैतृक गांव अतरौली है. जहां के नरौरा के बासी घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा.
नरौरा के बासी घाट पर 21 पुरोहितों की टोली कराएगी कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के गवर्नर कल्याण सिंह का आज यानी सोमवार को अंतिम संस्कार किया जाएगा. कल्याण सिंह का पैतृक गांव अतरौली है. जहां के नरौरा के बासी घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा. जिसके लिए कल्याण सिंह का पार्थिव शरीर अतरौली ले जाया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक आर्य समाज के 21 आचार्यों की टोली वैदिक मंत्रोचार के साथ यूपी पूर्व सीएम कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार संपन्न कराएगी. अंतिम संस्कार के लिए विशेष चबूतरा तैयार कर उसे फूल और रंगोली से भी सजाया गया है.

बता दें कि अंतिम संस्कार में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नडडा, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, सीएम योगी आदित्यानाथ, उत्तराखंड के सीएम सहित कई कैबिनेट मंत्रियों के आने की संभावना है. वहीं सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन ने बासी घाट के पास चार हेलीपेड लगाए हैं. साथ ही वाहन पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है. मौके पर बेरिकेडिंग के साथ सुरक्षा के लिहाज से चाक चौबंद व्यवस्था की गई है.

नहीं रहे यूपी के पूर्व CM कल्याण सिंह, ऐसा था राजनीतिक करियर

वहीं शोक में नरोरा के सभी बाजार बंद है. पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निधन पर शोक में नरोरा के सभी बाजार को बंद करने का निर्देश दिया गया था. जानकारी के मुताबिक अंतिम संस्कार में लोगो की भीड़ उमड़ सकती है. उनकी आखिरी झलक पाने के लिए करीबन 1 लाख से ज्यादा लोग कल्याण सिंह के अंतिम संस्कार में मौजूद रह सकते हैं. भारी तादाद में भीड़ उमड़ने की खबर पर पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से कड़े इंतजाम किए हैं.

बता दें कि अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में वीवीआईपी समेत लाखों लोग के शामिल होंने की खबर है. इसलिए बुलंदशहर जनपद समेत अलीगढ़, गौतमबुद्धनगर, हापुड़ जनपद के 36 वरिष्ठ प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी की ड्यूटी लगाई गयी है. चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल की तैनाती की गई है. जनपद के अलावा 25 एएसपी, 8 सीओ, 150 इंस्पेक्टर, 500 सिपाही, 70 ट्रैफिक पुलिस के जवान, 50 महिला सिपाही और 5 महिला एंस्पेक्टर, 30 थाना प्रभारी अन्य जनपदों से बुलाए गए हैं. मेरठ, बरेली, सहारनपुर रेंज से पुलिस की ड्यूटी लगाई गई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें