स्कॉलरशिप के नियम बदले, अब सिर्फ इन्हीं छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 11:51 AM IST
  • तय नियम में बदलाव कर समाज कल्याण निदेशक ने छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए नई सुविधा दी है. इसके साथ ही अब एडमिशन की तारीख को आगे बढ़ाया दिया है. 
स्कॉलरशिप के नियम बदले, अब सिर्फ इन्हीं छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति

लखनऊ: शैक्षणिक सत्र के दौरान अब दूसरी कक्षा में जाने वाले छात्रों को भी अन्य की तरह प्रोन्नत और बिना प्रोन्नत किए छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए मान्य माना जाएगा. उन्हें इसके साथ ही फीस भी देनी होगी. इससे पहले कोविड-19 के दौरान शिक्षण संस्थानों के लिए कुछ नियम लागू किए गए थे. जिसके तहत तय नियमों में अमूल-चुल बदलाव कर समाज कल्याण निदेशक बालकृष्ण त्रिपाठी ने नयापन दिया है.

जहां पूर्व में छात्रों को पहले पास, प्रोन्नत और परीक्षा परिणाम के आधार पर फीस और छात्रवृत्ति मिलती थी. वहीं, अब अंकों के साथ प्रोन्नत और अंकों के बगैर प्रोन्नत के दो विकल्प तय किए गए हैं. निदेशक ने चल रहे शैक्षिक सत्र में पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं की 11512 कक्षा और अन्य उच्च कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन के नियमों में बदलाव किए हैं.

योगी सरकार का बड़ा फैसला, 35 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगा फायदा

अब ऑनलाइन आवेदन करने की समय सीमा को बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया है. इसके लिए आदेश समाज कल्याण निदेशक ने दिए. इसी बीच कुछ विश्वविद्यालयों और दूसरे शिक्षण संस्थानों की तरफ से अवगत कराया गया है कि छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया है. लेकिन उन्हें अंक नहीं दिये गये हैं. जबकि छात्रवृत्ति योजना के तहत वरीयता निर्धारण के लिए पिछले वर्ष के अंकों की आवश्यकता होती है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें