लखनऊ, कानपुर, मेरठ, आगरा समेत यूपी के 11 जिलों में कोरोना संक्रमण का सीरो सर्वे

Smart News Team, Last updated: 21/08/2020 05:07 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में कोरोना के सामुदायिक संक्रमण की गंभीरता को जांचने के लिए सीएम योगी ने लखनऊ, कानपुर, मेरठ समेत राज्य के 11 जिलों में कोरोना वायरस का सीरो सर्वे करवाने का फैसला लिया है. विशेष बात है कि इस सर्वे में कोरोना के साथ हेपेटाइटिस बी और सी की भी जांच की जाएगी.
योगी सरकार ने लखनऊ समेत 11 जिलों में सीरो सर्वे कराने का फैसला लिया.

यूपी में योगी सरकार कोरोना के सामुदायकि संक्रमण पर काबू पाने के लिए सीरो सर्वे कराएगा. लखनऊ समेत 11 जिलों में सीरो सर्वे किया जाएगा. लखनऊ में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अधिकारियों ने इसे अगले हफ्ते से शुरू करने की उम्मीद जाहिर की है.

यूपी के लखनऊ में कोरोना का प्रकोप सबसे अधिक देखने को मिल रहा है जिसके लिए सर्वे किया जाएगा. वहीं कानपुर, मुरादाबाद, मेरठ, कौशांबी, वाराणसी, आगरा, प्रयागराज, गोरखपुर, बागपत और गाजियाबाद में भी सीरो सर्वे किया जाएगा. सर्वे में 11 टीम नियुक्त होंगी, हर टीम में 4 सदस्य होंगे.

प्रदेश में संक्रमण की चपेट में कितने लोग आ चुके हैं इसकी जानकारी जुटाने के लिए सीरो सर्वे जरूरी है. सर्वे के नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा कि कितनी आबादी संक्रमित हुई है और कितने लोगों के शरीर में एंटीबॉडी विकसित हो चुकी है. 

यूपी: केंद्र सरकार की NRA के तर्ज पर बनेगी सभी परीक्षाओं के लिए एजेंसी

स्वास्थ्य विभाग के महानिदेशक डॉ डीएस नेगी ने कहा कि सीरो सर्वे अन्य प्रदेशों से भिन्न होगा. इस सर्वे में कोरोना के साथ हाइपटाइटिस बी और सी वायरस का भी पता लगाया जाएगा. इसमें खून का नमूना लेकर एंटीबॉडी का पता लगाया जाएगा.  

लखनऊ: देवरिया MLA जन्मेजय सिंह को श्रद्धांजलि के बाद विधानसभा स्थगित, परिषद चालू

इस सर्वे में 20 हजार लोगों पर टेस्ट किया जाएघा. जांच की जिम्मेदारी केजीएमयू माइक्रोबायोलॉजी विभाग को दी जाएगी. 

अन्य खबरें