खुशखबरी! 12 लाख पेंशनरों को UP सरकार की सौगात, बढ़ी दर के साथ DR देने को मंजूरी दी

Sumit Rajak, Last updated: Thu, 23rd Dec 2021, 8:01 AM IST
  • यूपी के 12 लाख से अधिक पेंशनरों को 2 जुलाई 2021 से महंगाई राहत बढ़ोतरी का लाभ देने का आदेश योगी सरकार ने बुधवार को जारी कर दिया है. अब इन्हें 28 फ़ीसदी की जगह 31 प्रतिशत महंगाई राहत मिलेगी.
 Uttar Pradesh Chief Minister Yogi Adityanath फाइल फोटो

 लखनऊ. यूपी के सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों के लिए खुशखबरी आ गई. बढ़ी दर से महंगाई भत्ता व महंगाई राहत पाने का इंतजार समाप्त हो गया. महंगाई राहत 3 फिसदी बढ़ी दर से देने का शासनादेश योगी सरकार ने जारी कर दिया है. इस आदेश के साथ ही महंगाई राहत अब 31 फीसदी मिलनी तय हो गई है. राज्य के 12 लाख से अधिक पेंशनरों को 2 जुलाई 2021 से महंगाई राहत बढ़ोतरी का लाभ देने का आदेश यूपी सरकार ने बुधवार को जारी कर दिया है. अब इन्हें 28 फ़ीसदी की जगह 31 प्रतिशत महंगाई राहत मिलेगी. 

सिविल व पारिवारिक पेंशनर से संबंधित आदेश उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, स्थानीय निकायों व सार्वजनिक उपक्रमों आदि के सेवकों पर लागू नहीं होंगे. उनके संबंध में संबंधित विभागों द्वारा अलग-अलग से आदेश जारी किए जाएंगे. अखिल भारतीय सेवाओं के पेंशनरों व पारिवारिक पेंशनरों के संबंध में अलग से आदेश जारी होगा. सिविल व पारिवारिक पेंशनरों को महंगाई राहत का भुगतान होगा.

IPL 2022 के मेगा ऑक्शन की तारीख जारी, लखनऊ-अहमदाबाद पर टिकी निगाहें

बुधवार को जारी आदेश निधि से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के ऐसे पेंशनरों  जिन्हें  शासकीय पेंशनरों के समान पेंशन/परिवारिक पेंशन अनुमन्य है. पर भी लागू होंगे. पेंशन पर अतिरिक्त राहत आदि के भुगतान के लिए महालेखाकार के प्राधिकार पत्र की जरूरत नहीं है. इस शासनादेश के आधार पर अनुमन्य महंगाई राहत का भुगतान दिया जाएगा. इन पेंशनरों को जनवरी से मिलने वाली पेंशन के साथ महंगाई राहत वृद्धि का पांच माह जुलाई से नवंबर तक का एरियर भी मिलेगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें