लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर ई-वाहनों के लिए खुलेंगे चार्जिंग स्टेशन, ये हैं शर्त

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Aug 2021, 9:00 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए दस चार्जिंग स्टेशन खोलने जा रही है. जिसके लिए परिवहन विभाग ने एक कंपनी को अनुमति दे दी है. दीवाली तक ये स्टेशन तैयार हो जाएंगे.
लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर 10 इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे.

लखनऊ. लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर पेट्रोल पंप की तरह अब सरकार इलेक्ट्रिक चार पहिया वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन खोलने जा रही है. जिससे इलेक्ट्रिक कार चालकों को अब चार्जिंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा. सरकार ने फैसला लिया है कि लखनऊ से आगरा एक्सप्रेस वे पर कुल दस चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे. एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ यह स्टेशन खुलेंगे. साथ ही परिवहन विभाग ने एक स्टेशन खोलने की अनुमति भी दे दी है. जिसके लिए परिवहन विभाग ने कुछ नियम शर्तें भी रखी हैं

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इलेक्ट्रिक कारों के चलन पर जोर दे रही है. इलेक्ट्रिक कारों से पर्यावरण को तो फायदा होगा ही साथ ही लोगों की जेब पर पेट्रोल-डीजल की मार से भी राहत मिलेगी. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार ने पहल करते हुए लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर चार्जिंग स्टेशन खोलने का फैसला लिया है. आगरा से लखनऊ तक दस इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे. एक्सप्रेस के दोनों साइड में यह स्टेशन खुलेंगे. सआठ ही लखनऊ से वाराणसी रुट पर भी चार्जिंग स्टेशन खोले जाएंगे. इस पूरे रुट पर चार्जिंग स्टेशन की दूरी 30 से 80 किलोमीटर तक हो सकती है. सरकार दीवाली पर इलेक्ट्रिक कार वाहनों के मालिकों को तोहफा देने की तैयारी में है. अगले दो महीने में ये चार्जिंग स्टेशन तैयार हो जाएंगे. लखनऊ आरटीओ आरपी द्विवेदी का कहना है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए ये चार्जिंग स्टेशन खोलने पर जोर दे रही है. चार्जिंग स्टेशन बनाने का काम शुरु हो गया है.

चार्जिंग स्टेशन के लिए ये हैं शर्त

परिवहन विभाग ने चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए नियम शर्तें रखी हैं. चार्जिंग स्टेशन खोलने के लिए जमीन और बिजली कनेक्शन होना आवश्यक है. स्टेशन के लिए एक हजार वर्ग फुट जमीन होना जरूरी है. इस दौरान चार्जिंग के लिए 10 से 15 केवी व्यावसायिक बिजली कनेक्शन होना अनिवार्य है. मात्र एक घंटे में एलेक्ट्रिक कार की बैटरी चार्ज हो जाएंगी. हालांकि अभी तक चार्जिंग की कीमत तय नहीं हुई है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें