यूपी ग्राम स्वरोजगार स्कीम: बिजनेस को एक लाख लोन के साथ ये सुविधा भी देगी योगी सरकार

Shubham Bajpai, Last updated: Thu, 14th Oct 2021, 2:08 PM IST
  • प्रदेश की योगी सरकार ग्रामीण युवाओं को फूड प्रोसेसिंग के व्यापार के माध्यम से स्वरोजगार शुरू करने का मौका दे रही है. सरकार स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को 1 लाख रुपये अनुदान और यूनिट लगाने में लगनी वाली मशीनों में 50 फीसदी की मदद भी कर रही है. ताकि अपना काम शुरू कर युवा आत्मनिर्भर बनें.
UP सरकार दे रही ग्रामीण युवाओं को स्वरोजगार का मौका, 1 लाख रुपये के साथ ये सुविधा

लखनऊ. यूपी में योगी सरकार ग्रामीण युवाओं के कौशल विकास और रोजगार के अवसर बढ़ाने के साथ उनको स्वरोजगार के माध्यम से आत्मनिर्भर बना रही है. इसके लिए सरकार ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत युवाओं को यूनिट लगाने के लिए मशीनों पर 50 फीसदी छूट और 1 लाख रुपये का अनुदान दे रही है. सरकार फूड प्रोसेसिंग यूनिट को इसमें प्राथमिकता दे रही है. सरकार का मानना है कि इस योजना से ग्रामीण इलाकों में रहने वाले युवा आर्थिक रूप से मजबूत होने के साथ अन्य युवाओं को भी रोजगार दे सकेंगे.

योजना से जुड़ने पर दिया जा रहा 1 महीने प्रशिक्षण

फूड प्रोसेसिंग यूनिट से जुड़े स्वरोजगार शुरू करने पर सरकार पर आवेदक को एक महीने का उद्यमिता विकास प्रशिक्षण दे रही है. ट्रेनिंग के बाद युवा फल-सब्जी, मसाला, दुग्ध समेत फूड प्रोसेसिंग से जुड़ा कोई भी व्यापार शुरू कर सकता है.

मायावती बोलीं- पेट्रोल-डीजल, रसोई गैस की बढ़ती कीमतों से आम जनता त्रस्त, ध्यान दें सरकार

1 लाख रुपये और मशीनों पर 50 फीसदी अनुदान

योजना में आवेदक को यूनिट शुरू करने के लिए 1 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा. साथ ही यूनिट लगाने में जो मशीन और उपकरण का उपयोग होगा उसमें भी 50 फीसदी अनुदान सरकार द्वारा दिया जाएगा. जिसके माध्यम से वो खुद का व्यापार शुरू करने के साथ गांव में अन्य युवाओं को रोजगार दे सकेगा.

डिप्टी स्पीकर के चुनाव में BJP नरेश अग्रवाल के बेटे को बना सकती उम्मीदवार

जागरूक करने 3 दिन के फूड प्रोसेसिंग शिविर से जोड़े जा रहे युवा

महात्मा गांधी खाद्य प्रसंस्करण ( फूड प्रोसेसिंग) ग्राम स्वरोजगार योजना के तहत अभी तक काफी लोग लाभ उठाकर अपना व्यापार शुरू कर चुके हैं. उनकी तरह अन्य लोग इस योजना से जुड़े इसके लिए ग्राम सभा स्तर पर युवाओं को फूड प्रोसेसिंग के लिए चलाए जा रहे तीन दिवसीय शिविर से जोड़ा जा रहा है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें