योगी सरकार इस तारीख से बच्चों के पेरेंट्स के खातों में ट्रांसफर करेगी यूनिफॉर्म का पैसा

Shubham Bajpai, Last updated: Fri, 5th Nov 2021, 2:44 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के बाद 6 नवंबर से परिषदीय स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों के अभिभावक के खातों में यूनिफॉर्म की राशि जाना शुरू हो जाएगी. विभाग द्वारा अभिभावकों के अकाउंट की फीडिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है. जिसके बाद कल से राशि ट्रांसफर होनी शुरू हो जाएगी.
6 नवंबर से पैरेंट्स के खाते में जाने लगेगा बच्चों की यूनिफॉर्म का पैसा, मिलेगी इतनी राशि (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त स्कूलों में पढ़े रहे कक्षा 1 से 8 तक के स्टूडेंट्स को यूनिफॉर्म की राशि शनिवार से मिलने शुरू हो जाएगी. सरकार के आदेश पर ये राशि स्टूडेंट्स के अभिभावक के खाते में सीधे जाएगी.

इसके लिए बीएसए लेवल पर सभी स्टूडेंट्स के पैरेंट्स के खातों की फीडिंग का काम शासन के आदेश के बाद से किया जा रहा था, जो पूरा कर लिया गया है. इसमें अभिभावक के खाते में 1100 रुपये दिए जाएंगेो.

बढ़ती महंगाई के बीच योगी सरकार ने दी राहत, यहां 30 रूपए किलो बिक रहा प्याज

1.6 करोड़ बच्चों के अभिभावकों के खाते में जाएंगे 1800 करोड़

शासन के आदेश के बाद प्रदेश के लगभग 1 करोड़ 60 लाख बच्चों के अभिभावकों के खातों में यूनिफॉर्म की राशि भेजी जाएगी. इसके लिए शासन करीब 1800 करोड़ रुपये ट्रांसफर करेगा. इसमें 2 यूनिफॉर्म के लिए 600 रुपये, स्वेटर के लिए 200 रुपये, बैग और जूते-मोज के लिए 250 से लेकर 300 रुपये दिए जाएंगे. यानी की एक छात्र के अभिभावक के खाते में 1100 रुपये भेजे जा रहे हैं.

15 दिसंबर को आयेगी PM किसान सम्मान निधि की दसवीं किस्त, ऐसे करें चेक

बता दें कि इससे पहले सरकार छात्रों को ड्रेस सिलवाकर देती थी, लेकिन इस बार से यूपी सरकार ने अभिभावकों को इसके लिए पैसे देने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब अभिभावक बच्चों को ड्रेस खरीदकर देंगे. इसके लिए विभाग के 1 लाख 59 हजार स्कूलों के 1.6 करोड़ छात्रों के अभिभावकों को सासन द्वारा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रासंफर (डीबीटी) के माध्यम से पैसा खाते में भेजा जाएगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें