यूपी में प्रदूषण रोकने की तैयारी, लखनऊ समेत बड़े शहरों में बनाया जा रहा वार रूम

Uttam Kumar, Last updated: Sat, 23rd Oct 2021, 4:31 PM IST
     उतर प्रदेश सरकार वायु प्रदूषण रोकने के लिए एक्शन प्लान तैयार कर रही है. कानपुर, लखनऊ वाराणसी और प्रयागराज समेत राज्य के बड़े शहरों में प्रदूषण की मॉनिटरिंग करने के लिए वार रूम बनाया जा रहा है.
यूपी में वायु प्रदूषण रोकने की तैयारी. प्रतिकात्माक फोटो

लखनऊ. यूपी में वायु प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए प्रशासन सख्त हो गया है. हानिकारक गैसों पर अंकुश लगाने के लिए एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक राज्य सरकार कानपुर, लखनऊ वाराणसी और प्रयागराज समेत राज्य के बड़े शहरों में प्रदूषण की मॉनिटरिंग करने के लिए वार रूम बनवा रही है. वायु प्रदूषण रोकने के लिए बन रहे एक्शन प्लान में खटारा और धुआं उगलते वाहनों पर, पयार जलाने पर, सड़क पर उड़ती धूल के लिए पानी का छिड़काव, कूड़ा जलाने पर रोक, नो व्हीकल जोन बनाने और ट्रैफिक हाटस्पाट बनाने पर जोड़ दिया जा सकता है. 

वायु प्रदूषण रोकने के लिए बनाये जा रहे वार रूम में जहां से न सिर्फ प्रदूषण के कारकों की मॉनिटरिंग होगी, बल्कि वायु गुणवत्ता सूचकांक( air quality index) बिगाडऩे वालों पर कार्रवाई की जाएगी. वायु प्रदूषण को रोकने के लिए जिला स्तर पर काम किया जाएगा. इसके लिए दर्जन से अधिक विभागों को जिम्मेदारी दी जाएगी. जिसमें जिला प्रशासन, नगर निगम, आरटीओ, केडीए, आवास विकास, केस्को, जल निगम, वन विभाग, ट्रैफिक पुलिस, एनएचएआइ आदि शामिल है.  

प्रयागराजः माघ मेले को लेकर मंडलायुक्त ने दिए अहम निर्देश, श्रद्धालुओं को मिलेंगी सुविधाएं

वायु प्रदूषण फैलाने वालों पर कार्रवाई एनजीटी एक्ट  (National Green Tribunal Act) और बन रहे एक्शन प्लान के मुताबिक होगी. मुख्य सचिव आरके तिवारी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मंडलायुक्त और जिलाधिकारी को प्रदूषण की मॉनिटरिंग के लिए वार रूम बनवाने का निर्देश था. प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डा. अनिल कुमार माथुर के अनुसार वार रूम के संबंध में उन्हें अभी तक किसी तरह का कोई पत्र नहीं मिल है. एक्शन प्लान के तहत प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड प्रदूषण रोकने के दिशानिर्देश जारी करेगा. वार रूम में उसके मुताबिक मॉनिटरिंग और कार्रवाई की जाएगी.  

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें