खुशखबरी! आवास विकास परिषद के 1350 कर्मचारियों को मिलेगा नई पेंशन स्कीम का लाभ

Haimendra Singh, Last updated: Wed, 12th Jan 2022, 7:45 AM IST
  • आवास विकास परिषद के 1350 कर्मचारियों को जल्द ही नई पेंशन स्कीम का लाभ मिलने वालेा है. इसके लिए शासन ने निर्देश जारी कर दिया है. बता दें कि सरकार ने 2009 में नई पेंशन स्कीम घोषणा की थी, लेकिन आवास विकास कर्मचारियों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था.
आवास विकास 1350 कर्मचारियों को मिलेगा नई पेंशन योजना का लाभ.( सांकेतिक फोटो)

लखनऊ. आवास विकास परिषद के कर्मचारियों के लिए एक अच्छी खबर है. आवास विकास के सभी कर्मचारियों को नई पेंशन स्कीम का लाभ देने का फैसला किया गया है. बता दें कि अभी तक यहां के लगभग 1350 कर्मचारियों को नई पेंशन योजना के तहत लाभ नहीं मिल पा रहा था, जिससे कर्मचारियों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. नई पेंशन स्कीम का लाभ न मिलने पर आवास विकास के कर्मचारियों ने आंदोलन की चेतावनी दी थी. इस संबंध में कर्मचारियों ने दिसंबर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को एक ज्ञापन भी भेजा था. आवास आयुक्त ने एक जनवरी को पेंशन जारी करने का निर्देश दे दिया. बता दें कि सरकार ने 19 मई 2009 को ही नई पेंशन स्कीम लागू की थी.

नई पेंशन स्कीम का लाभ लेने के लिए आवास विकास कर्मचारियों काफी समय से संघर्ष कर रहे थे. कर्मचारियों का कहा है कि देर से ही सही, लेकिन हमारा संघर्ष कामयाब हुआ. सीएम के नाम ज्ञापन सौंपे जाने के बाद प्रशासन ने कहा, इसमें लेखा विभाग की भारी लापरवाही सामने आई है. साथ ही विभाग ने शासनादेश का उल्लंघन भी किया है. शासन ने 2009 में ही नई पेंशन योजना को मंजूरी दी थी लेकिन आवास विकास परिषद अभी तक अपने कर्मचारियों को इसे नहीं दे रहा था.

UP चुनाव: स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद 3 विधायकों ने छोड़ी भाजपा, सपा में जाएंगे

अब आवास विकास ने नई पेंशन स्कीम को स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन ऑफ इंडिया के माध्यम से देना शुरू किया है. पहले दिन 11 जनवरी को परिसर के नवीन भवन मुख्यालय में इस संबंध में कैम्प भी आयोजित किया गया. जिसमें कर्मचारियों को प्रान नंबर आवंटित किया गया. नई पेंशन स्कीम मिलने से कर्मचारियों का रोष कम हुआ है। कर्मचारी पैन कार्ड, एड्रेस प्रूफ, कैंसिल चेक, फोटो तथा अन्य दस्तावेज देकर पेंशन की औपचारिकता पूरी करा सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें