यूपी में अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलेगी ऑनलाइन, मार्च में तीन जिलों से होगी शुरुआत

Uttam Kumar, Last updated: Thu, 30th Dec 2021, 12:38 PM IST
  • यूपी में अगले साल मार्च से पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलेगी ऑनलाइन मिलेगी. शुरुआती चरण में इस सेवा को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के तीन जिले अलीगढ़, बाराबंकी व मुजफ्फरनगर में लागू किया जाएगा.
यूपी में अब पोस्टमार्टम रिपोर्ट ऑनलाइन मिलेगी. (प्रतीकात्मक फोटो)

लखनऊ. अब मृतक के परिजनों को पोस्टमार्टम रिपोर्ट के लिए भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यूपी में अब जल्द ही पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलेगी ऑनलाइन मिलने लगेगा. पोस्टमार्टम रिपोर्ट ऑनलाइन हो जाने से मृतक के परिवार को बिना किसी भाग दौड़ के सही समय पर पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिल सकेगा. इस सेवा की शुरुआत पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर राज्य के तीन जिले अलीगढ़, बाराबंकी व मुजफ्फरनगर में किया जाएगा. बाद में अन्य जिलों में इसे लागू किया जाएगा. अधिकारियों के अनुसार इस व्यवस्था को मार्च 2022 से लागू किया जा सकता है. 

इसके लिए मेडिको लीगल एक्जामिनेशन एंड पोस्टमार्टम रिपोर्ट व इंटीग्रेटेड लेबोरेटरी रिपोर्टिंग सिस्टम का साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है. जो चंडीगढ़ के एनआईसी से जुड़ा होगा. फिलहाल डॉक्टर, पुलिस, फॉरेंसिक रिपोर्ट सीधे कोर्ट में डिजिटल माध्यम से पहुंचाने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है. सबसे खास बात यह है कि इसके लागू हो जाने के बाद घटना से लेकर जुड़े हर प्रक्रिया जैसे पोस्टमार्टम रिपोर्ट, फॉरेंसिक रिपोर्ट, मामले से जुड़ी पुलिस की जांच सबको ऑनलाइन अपडेट करनी होगी. जिससे पीड़ित व्यक्ति और परिवार को समय से न्याय दिलाने में काफी मददगार साबित हो सकती है. 

योगी बोले- अयोध्या राम मंदिर, काशी विश्वनाथ धाम बन रहा, मथुरा-वृंदावन कैसे छूटेगा, काम बढ़ चुका है

इससे पहले इसी साल 2021 में 15 अगस्त को केंद्र सरकार की तरफ से राज्यों को पोस्टमार्टम के लिए नया आदेश जारी किया गया था. जिसमें कहा गया था कि अब 24 घंटे पोस्टमार्टम किया जा सकता है. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग की तरफ से भी 23 नवंबर 2021 को सभी जिलों के सीएमओ को पत्र जारी कर 24 घंटे पोस्टमार्टम शुरू करने के आदेश दिए गए हैं. 10 दिसम्बर को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी द्वारा पत्र जारी कर पोस्टमार्टम की व्यवस्थाओं को बेहतर करने का जिक्र किया है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें