होली, शब-ए-बारात, पंचायत चुनाव पर कोरोना की नजर, UP सरकार ने जारी की गाइडलाइंस

Smart News Team, Last updated: Tue, 23rd Mar 2021, 2:03 PM IST
  • होली के रंग में कोरोना ने अपना भंग डालना शुरू कर दिया है. कोविड के बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. अब सार्वजनिक स्थानों पर किसी कार्यक्रम या पार्टी आयोजन से पहले परमिशन लेनी होगी.
होली पर घर आने वालों की होगी कोरोना जांच.

लखनऊ. देशभर समेत यूपी में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने होली समेत अन्य पर्व और पंचायत चुनावों को देखते हुए गाइडलाइंस जारी कर दी हैं. गृह विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा कि किसी भी सार्वजनिक कार्यक्रम या जुलूस से पहले प्रशासन की इजाजत लेनी होगी. वहीं हर कार्यक्रम में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर रखना होगा.

यूपी सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के अनुसार 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों, 10 साल से छोटे बच्चों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को हिस्सा नहीं लेने दिया जाए. इसी के साथ जिन राज्यों में कोरोना संक्रमण के मरीज अधिक है वहां से होली के लिए यूपी आने वाले लोगों की कोविड जांच अवश्य कराई जाए. 

UP के इस मंदिर में देश की आजादी के लिए शहीद हुए भगत सिंह की होती है पूजा

24 मार्च से लेकर 31 मार्च तक निजी, सरकारी समेत सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक की कक्षाओं के लिए होली की छुट्टी कर दी जाए. पुलिस ट्रेनिंग स्कूल और अन्य ट्रेनिंग सेंटर में भी यह सुनिश्चित किया जाएगा कि बाहर से लोगों का आवगमन बहुत कम रहे. ग्रामीण इलाकों में हर ग्राम पंचायत स्तर और शहरो में प्रत्येक वार्ड स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी या कर्मी की तैनाती की जाएगी जो ग्राम निगरानी समिति के जरिए यह सुनिश्चित करेंगे कि बाहर से आने वाले लोग अपनी कोरोना जांच अवश्य कराएं औऱ रिपोर्ट आने तक अपने घर में ही रहें. 

14 साल तक फर्जी कागजों पर UP पुलिस में नौकरी, किसी को खबर नहीं, ऐसे हुआ खुलासा

वैक्सीनेश के काम को तेजी से किया जाए और वेस्टेज को हर हाल में रोका जाए. इसी के साथ सार्वजनिक जगहों पर भीड़भाड़ को रोकने के लिए पुलिस जरुरी कदम उठाए. इसी के साथ सार्वजनिक जगहों पर सभी व्यक्ति मास्क का इस्तेमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग रखें.  

होली और शब-ए-बारात एक दिन, यूपी पुलिस की हिदायत- बिना मर्जी रंग लगाया तो…  

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें