लखनऊ: यूपी सरकार ने जारी की अनलॉक-4 की गाइडलाइंस, 7 सितंबर से चलेगी मेट्रो

Smart News Team, Last updated: Mon, 31st Aug 2020, 10:31 AM IST
  • यूपी सरकार के तरफ से अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की गई है. गाइडलाइंस के मुताबिक, सरकार ने 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमित दी है.
प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ. यूपी सरकार के तरफ से प्रदेश के लिए अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी कर दी गई है. गाइडलाइंस  के मुताबिक, सरकार ने 7 सितंबर से मेट्रो चलाने की अनुमित दी है. इससे पहले केंद्र सरकार की तरफ से अनलॉक-4 के लिए गाइडलाइंस जारी किया गया था. कोरोना के कारण लागू लॉकडाउन से देश अब अनलॉक की तरफ बढ़ रहा है. ऐसे में देश को चरणबद्ध तरीके से खोलने के लिए सरकार के तरफ से अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की गई है. 

केंद्र सरकार के तरफ से जारी गाइडलाइंस में मेट्रो चलाने की अनुमति दी गई है. इसी क्रम में रविवार की रात में यूपी सरकार के तरफ से प्रदेश भर के लिए अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की गई. 

लखनऊ: 24 घंटे में KGMU के 30 डॉक्टर और कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव

गाइडलाइंस में दिए गए नियमों के मुताबिक, लखनऊ में मेट्रो का परिचालन 7 सितंबर से  शुरू होगा. यूपी सरकार के तरफ से मेट्रो का परिचालन के लिए जल्द ही एक एसओपी जारी किया जाएगा. एसओपी के मुताबिक यात्री मेट्रो में यात्रा कर सकेंगे.

UP के प्रिंसिपल सेक्रेटरी हेल्थ आलोक कुमार, PGI लखनऊ सुपरिटेंडेंट कोरोना पॉजिटिव

यात्रा करने से पहले इन बातों का रखा जाएगा ध्यान

-यात्रियों की जांच के लिए हर स्टेशन पर स्पेशल स्क्रीनिंग टीम की तैनाती की जाएगी, टीम का काम यात्रियों के तापमान की जांच करना होगा.

- सोशल डिस्टेंसिंग को देखते हुए हर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए मार्किंग की व्यवस्था की जाएगी. 

- नए नियम के मुताबिक, मेट्रो में पहले की तुलना में कम यात्री सफर करेंगे. एक-एक सीट छोड़कर यात्रियों के बैठेने की व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए प्रशासन के तरफ से स्टीकर भी लगाया जा रहा है.

- सफर के दौरान यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना जरूरी कर दिया गया है. नियमों के मुताबिक, जिन लोगों के पास एंड्रॉयड मोबाइल नहीं होगा, उनको स्टेशन में प्रवेश से पहले 1921 नंबर पर फोन करना होगा. कुछ सवाल के जवाब देने के बाद यात्री के फोन पर एक मैसेज आ जाएगा. इस मैसेज को दिखाने के बाद यात्री को अंदर प्रवेश मिल सकेगा.  

- यात्रियों को हर मेट्रो में सफर करने के दौरान मास्क लगाना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें