विधानसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार का बड़ा ऐलान, दिसंबर में 51 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती

Pallawi Kumari, Last updated: Fri, 24th Sep 2021, 11:31 AM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले बेसिक शिक्षा परिषद स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती की जाएगी . यूपी सरकार की ओर से 51 हजार रिक्त पदों की भर्ती का ऐलान किया गया है. इसकी प्रक्रिया दिसंबर महीने से शुरू हो सकती है.
यूपी में चुनाव से पहले शिक्षक भर्ती का ऐलान.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 नजदीक है. ऐसे में सरकार की ओर से नौकरियों का पिटारा खोला गया है. यूपी सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के लिए शिक्षक भर्ती का ऐलान किया है. सरकार ने 51 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती की घोषणा की है. इसकी प्रक्रिया दिसंबर महीने से शुरू की जा सकती है. समग्र शिक्षा अभियान में बनी कमेटी के मुताबिक, राज्य में अभी 71 हजार पद खाली है. वहीं राजस्व परिषद चेयरमैन की अध्यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट आने के बाद ही रिक्त पदों की संख्या पूरी तरह से तय की जा सकेगी. परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने 28 नवम्बर को अध्यापक पात्रता परीक्षा (TET) का प्रस्ताव भेजा है.

प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में 51,112 रिक्त पदों का हलफनामा दायर किया औऱ ट्वीट कर शिक्षक भर्ती का भी ऐलान किया था. इसी साल जून महीने में पीएबी की बैठक में परिषदीय स्कूलों में 73,711 पद रिक्त होने की जानकारी केन्द्र सरकार को दी गई है.कमेटी अगले हफ्ते रिपोर्ट सौंप सकती है, जिसके बाद रिक्त पदों की संख्या तय करके शिक्षक भर्ती का ऐलान किया जाएगा. शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का आयोजन या इसका रिजल्ट नई सरकार आने के बाद घोषित हो सकता है , क्योंकि इस बीच चुनावी अधिसूचना जारी होने की संभावना है.

UP Board एग्जाम फॉर्म भरने की लास्ट डेट बढ़ी, 9वीं-12वीं के स्टूडेंट इस तारीख तक कर सकेंगे आवेदन

बता दें कि इससे पहले 2018 में हुए लोकसभा चुनाव से पहले ही साल सितंबर में 68 हजार पांच सौ शिक्षक भर्ती के लिए नियुक्ति पत्र बांटे गए थे.मंच से ही मुख्यमंत्री ने 69 हजार शिक्षक भर्ती का ऐलान किया था. इसके लिए अध्यापक पात्रता परीक्षा नवम्बर में कराई गई और 22 दिसंबर से शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लेकर 6 जनवरी 2019 को लिखित परीक्षा कराई गई. चुनाव के दौरान किए गए अपने वादे को निभाते हुए राज्य सरकार ने शिक्षकों की भर्ती तेजी से कराई थी. इस बार भी विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षक भर्ती नौकरी का पिटारा खोला गया है और 51 हजार पदों पर भर्ती का वादा किया गया.

लखनऊ में अब स्कूली बच्चे देंगे पैरेंट्स के वैक्सीनेशन की जानकारी, पोर्टल में दर्ज होगा डेटा

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें