ग्राम समाज की खाली जमीन पर स्कूल-कॉलेज बनाएगी योगी सरकार, ये है प्लान

Smart News Team, Last updated: Mon, 9th Aug 2021, 7:36 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में ग्राम समाज की खली पड़ी जमीन पर योगी आदित्यनाथ सरकार स्कूल, कॉलेज व सामुदायिक भवन निर्माण करने जा रही है. योगी सरकार ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है. राजस्व विभाग की बैठक में जिलों के लेखपालों को जमीनों को चिन्हित करने के निर्देश दिए गए हैं.
उत्तर प्रदेश में ग्राम समाज की जमीन पर स्कूल-कॉलेज खोलेगी यूपी सरकार. 

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में ग्राम समाज की जमीन को लेकर सरकार बड़ा कदम उठाने जा रही है. सरकार ग्राम समाज की जमीनों पर स्कूल, कॉलेज व सामुदायिक भवनों का निर्माण करेगी. सरकार ने शासन स्तर पर अधिकारीयों को दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. ग्जराम समाज की जमीनों पर प्रदेश की जनता के लिए जरुरी सुविधाओं के लिए इस्तेमाल किया जायेगा. अब सरकार ने इन जामीनों को लेकर एक्शन प्लान तैयार कर लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने जमीनी स्तर पर काम करने के निर्देश दे दिए हैं. 

उत्तर प्रदेश में ग्राम समाज की जमीन बंजर व खाली पड़ी हुई हैं. जिन पर अक्सर कब्ज़ा कर लिया जाता है. साठ-गांठ करके इन जमीनों को कई बार बेच भी दिया जाता है. उत्तर प्रदेश सरकार अब इन जमीनों पर जनता की सुविधाओं के लिए स्कूल, कॉलेज या सामुदायिक अस्पताल बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है. राजस्व विभाग की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. बैठक में इन जमीनों को चिन्हित करने के आदेश दिए गए हैं. सभी जिलों में लेखपाल खाली पड़ी ग्राम समाज की जमीनों को चिन्हित करेंगे. साथ ही इन जमीनों पर जिन लोगों ने कब्जे किये हुए हैं, उनसे कब्जे खाली कराये जायेंगे. इन जमीनों को खाली कराने के बाद जिलाधिकारी द्वारा सरकारी योजनाओं के लिए जरुरत पड़ने पर जमीन इस्तेमाल की जाएगी. 

लखनऊ कैब ड्राइवर केस में युवती से हुई पूछताछ, कहा- नियम तोड़ने पर ड्राइवर को पीटा

सरकार के इस कदम के बाद भू-माफियाओं पर नकेल कसने का भी काम प्रशासन करेगा. जमीनी स्तर पर काम किया जाए तो प्रदेश में बड़े स्तर पर ग्राम समाज की जमीन को जनता की सुख-सुविधाओं के लिए इस्तेमाल की जा सकती है. सरकार का यह फैसला जनहित में मील का पत्थर साबित हो सकता है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें