UP सरकार छोटे-मझोले किसानों को देगी आत्मनिर्भरता का बूस्टर, गांव-गांव होंगे हाट

Smart News Team, Last updated: Thu, 4th Feb 2021, 2:22 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई योजना तैयार की है जिसमें गांवों में हाट और बाजार बनाए जाएंगे. जिससे किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए शहर नहीं आना पड़ेगा. अपने गांव के करीब बाजार में ही किसान सुविधा के अनुसार सामान खरीद और बेच पाएंगे.
योगी सरकार किसानों को देगी आत्मनिर्भरता का बूस्टर.

लखनऊ. योगी सरकार किसानों की बेहतरी करने के लिए एक बार फिर नई योजना लेकर आई है. यूपी के किसानों को बिजनेस से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में उत्तर प्रदेश सरकार बड़ा कदम लेने जा रही है. यूपी सरकार ने तैयारी कर ली है कि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए शहर के बाजारों तक नहीं जाना पड़े और उन्हें गांवों में या करीब के हाट-बाजार में फसल के सही दाम मिलें.

यूपी सरकार के आदेश के बाद मंडी परिषद पूरे राज्य में 52 ग्रामीण हाट और बाजार बनाने की तैयारी में जुट गया है. इस योजना के लिए वाराणसी, गोरखपुर, कानपुर देहात, आगरा, मेरठ, लखनऊ, मुजफ्फरनगर, गोंडा, प्रयागराज जिलों को शामिल किया गया है. 25 करोड़ की लागत से इन जिलों के ग्रामीण बाजारों में किसानों की जरूरत की हर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास सरकार ने अपने जिम्मे लिया है. 

लखनऊ : बच्चों की मदद से मोबाइल चोरी करने वाले गैंग के तीन बदमाशों गिरफ्तार

किसान इन ग्रामीण बाजारों में सब्जी, अनाज और सभी तरह की फसल बेच सकेंगे. इसी के साथ इन बाजारों में बारिश, धूप आदि से बचने और पानी, शौचालय आदि की सुविधाएं भी उपलब्ध कराने की योजना को शामिल किया गया है.  

घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़े दाम, 25 रुपए महंगा हुआ, नए रेट्स आज से होंगे लागू

योगी सरकार का प्रमुख उद्देश्य है कि पूर्वांचल के पिछड़े इलाकों को इन बाजारों से जोड़ा जा सके. इससे किसानों का आर्थिक विकास होगा और वह व्यापारियों और बिचौलियों पर निर्भर रहने के बजाए अपनी फसल की बेहतर कीमत पा सकेंगे. 

प्रदेश की जनता को अब बाढ़ से परेशान होने की जरूरत नहीं- सीएम योगी 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें