यूपी में खिलाड़ी कल्याण ट्रस्ट बनेगा, एक- दो दिन में रजिस्ट्रेशन होगा पूरा

Smart News Team, Last updated: Thu, 5th Aug 2021, 10:13 AM IST
  • खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए योगी सरकार ‘ उत्तर प्रदेश खिलाड़ी कल्याण ट्रस्ट’ का गठन करने जा रही है. ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी एक-दो दिन में पूरी हो जाएगी. कमेटी में चार या पांच सदस्य होगे. ये खेल विभाग, शासन और खेल संघ से जुड़े होंगे.
यूपी में खिलाड़ी कल्याण ट्रस्ट बनेगा, एक- दो दिन में रजिस्ट्रेशन होगा पूरा, प्रतीकात्मक फोटो

लखनऊ. खिलाड़ियों को आर्थिक रूप से मदद करने के लिए योगी सरकार ‘ उत्तर प्रदेश खिलाड़ी कल्याण ट्रस्ट’ का गठन करने जा रही है. ट्रस्ट के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी एक-दो दिन में पूरी हो जाएगी. ट्रस्ट में सरकारी और एक खेल संघ का पदाधिकारी होगा.

राज्य सरकार स्पोर्ट्स हॉस्टलों और स्पोर्ट्स कॉलेजों के जरिए खिलाड़ियों की सहायता करती है. नए ट्रस्ट के जरिए प्रदेश के हर खिलाड़ी की आर्थिक सहायता की जाएगी. ट्रस्ट के कोष के लिए विभिन्न माध्यमों से पैसा इकट्ठा किया जा रहा है. सरकार भी हर साल कोष में कुछ पैसे जमा करेगी. 

खिलाड़ियों को आर्थिक मदद लेने के लिए ट्रस्ट में आवेदन करना होगा. गठित कमेटी इन आवेदनों पर विचार करके मदद के लिए सिफारिश करेगी. कमेटी में चार या पांच लोग होगे. ये खेल विभाग, शासन और खेल संघ से जुड़े होंगे. एक अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी को भी शामिल किया जा सकता है.  

बता दें कि राज्य में खेल विकास अभियान के तहत सरकार ने खिलाड़ियों के कल्याण के लिए ट्रस्ट बनाने का फैसला लिया है. ट्रस्ट के पंजीकरण के स्टॉम्प पेपर तैयार हो गए है. रजिस्ट्रेशन पूरा होने पर ट्रस्ट का मकसद और काम करने का तरीका तैयार किया जाएगा. ट्रस्ट बनते ही गरीब और जरूरतमंद खिलाड़ियों की आर्थिक सहायता की जाएगी. खिलाड़ी को विदेश में ट्रेनिंग की व्यवस्था और चोटिल खिलाड़ियों के इलाज के लिए मदद की जाएगी. ट्रस्ट का काम स्पोर्ट्स खेलने वालों के लिए स्पॉन्सर भी ढूढंना होगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें