UP विधान परिषद कार्यकारी सभापति नियुक्त हुए कुंवर मानवेंद्र सिंह

Smart News Team, Last updated: Sun, 31st Jan 2021, 1:58 PM IST
  • यूपी राजयपाल आनंदीबेन पटेल ने कुँवर मानवेन्द्र सिंह को विधान परिषद् के प्रोटेम स्पीकर पद के लिए शपथ दिलाई. इस दौरान राजभवन में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव श्री महेश कुमार गुप्ता भी मौजूद रहे.
विधान परिषद प्रोटेम स्पीकर पद पर नियुक्त हुए कुंवर मानवेंद्र सिंह, राज्यपाल ने दिलाई शपथ

लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शनिवार को विधान परिषद के कार्यकारी सभापति के पद पर कुँवर मानवेन्द्र सिंह को शपथ दिलाई. वहीं मानवेन्द्र सिंह को ये सपथ राज्यभवन में विधान परिषद् के प्रोटेम स्पीकर के लिए दिलाई गई. शपथ के दौरान राजभवन में राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव श्री महेश कुमार गुप्ता के साथ अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद रहे. आपको बता दे कि कुँवर मानवेन्द्र सिंह इससे पहले भी प्रोटेम स्पीकर पद को संभाल चुके है. इससे पहले कुँवर मानवेन्द्र सिंह प्रोटेम स्पीकर पद पर 2002 से 2004 कार्य कर चुके है.

वहीं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रिय अध्यक्ष एवं यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शनिवार को राज्यपाल को एक ज्ञापन सौपा था. जिसमे विधान परिषद् के सभापति के लिए चुनाव कि मांग की गई थी. जिसमे यह भी मांग कित्या गया था कि जब तक विधान परिषद के सभापति के पद का चुनाव नहीं हो जाता है जब तक के लिए परिषद के सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बना दिया जाय. वहीं ये ज्ञापन सपा पार्टी की तरफ से विधान परिषद सदस्य अरविंद सिंह, उदयपुर सिंह, शशांक यादव और डॉ. राजपाल ने राजभवन में राज्यपाल को सौपा था. 

सपा का गर्वनर के नाम ज्ञापन, UP विधान परिषद सभापति चुनाव घोषित करने की मांग

विधान परिषद में अभी भी सपा पार्टी सबसे बड़ी पार्टी है. भले ही हाल ही में हुए विधान परिषद् के चुनाव में बीजेपी के प्रत्याशियों जी जीत हुई है, लेकिन फिर भी उच्च सदन में समाजवादी पार्टी के सदस्यों की संख्या सबसे ज्यादा है. वहीं सपा का मानना है कि अगर विधान परिषद् में भाजपा का कोई सदस्य सभापति बनता है तो लोकतांत्रिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाया जा सकता है. वहीं बीजेपी विधान परिषद् के सभापति के रूप में अपने पर्त्य के सदस्य को बैठना चाहती है.

यूपी विधान परिषद सभापति चुनाव पर अखिलेश यादव की नजर, सपा सबसे बड़ी पार्टी

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें