होमगार्ड 59वां स्थापना दिवस समारोह आज, CM योगी कर सकते हैं अहम ऐलान

Smart News Team, Last updated: Sun, 6th Dec 2020, 9:15 AM IST
  • प्रदेश में लगभग 90 हजार होमगार्ड जवान हैं. इन जवानों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपनी मांगों को लेकर काफी सारी उम्मीदें हैं. इससे पहले शनिवार के दिन अफसरों ने परेड ग्राउंड का मुआयना किया और तैयारियों का जायजा लिया गया.
होमगार्ड के 59वें स्थापना दिवस पर होमगार्ड मुख्यालय में समारोह आयोजित.(फाइल फोटो)

लखनऊ. रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होमगार्ड के 59 वें स्थापना दिवस पर आलमबाग में स्थित होमगार्ड मुख्यालय में आयोजित  की जाने वाली रैतिक परेड का मान प्रणाम स्वीकार करेंगे. प्रदेश में लगभग 90 हजार होमगार्ड जवान हैं. इन जवानों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अपनी मांगों को लेकर काफी सारी उम्मीदें हैं. इससे पहले शनिवार के दिन अफसरों ने परेड ग्राउंड का मुआयना किया और  तैयारियों का जायजा लिया गया.

जानकारी मिली है कि इस समारोह में मुख्यमंत्री ड्यूटी के दौरान दिवंगत हुए होमगार्ड जवानों के परिजनों को आर्थिक मदद के रूप में चेक वितरित करेंगे. इसके साथ ही मुरादाबाद में बनकर तैयार मंडलीय कमाण्डेन्ट प्रशिक्षण संस्थान का लोकार्पण भी सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. इसके अलावा कयास लगाए जा रहे हैं कि मुख्यमंत्री कार्यक्रम में महिला होमगार्ड की 180 दिन की प्रसूता अवकाश की मांग को भी पूरा किया जा सकता है. इसकी मांग लंबे समय से महिलाओं द्वारा की जा रही है. होमगार्ड मुख्यालय द्वारा इसका प्रस्ताव भेजा जा चुका है.

लखनऊ: सरकारी नौकरी के नाम पर एक दर्जन लोगों से 30 लाख की ठगी, ठग अरेस्ट

यह हैं मांगे
- महिलाओं को 180 दिन का प्रसूता अवकाश दिया जाए.
- होमगार्ड की वर्दी के लिए भत्ता नगद दिया जाए.
- प्रशिक्षण व अंतर्जनपदीय पर दिए जाने वाले भत्ते को बढ़ाया जाए. 
- प्रत्येक होमगार्ड की मौत पर उसके आश्रित को पांच लाख रुपये की अर्थिक मदद दी जाय.
- वैतनिक स्टाफ अफसर को पुलिस की तरह पौष्टिक आहार भत्ता भी दिया जाए. 
- होमगार्ड वर्दी धुलाई के लिए भत्ता बढ़ाया जाए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें