यूपी में दारोगाओं के अच्छे दिन, 50-50 थानों में इंस्पेक्टर और SI बन सकेंगे SHO

Smart News Team, Last updated: Tue, 13th Jul 2021, 6:48 PM IST
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अब यूपी में दरोगाओं को एक बड़ा तोहफा देने जा रही है. इस तोहफे में यूपी के दरोगाओं को थानेदार का कार्यभार मिल सकता है. इस बारे में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने एक आदेश जारी किया है.
यूपी में दारोगा के अच्छे दिन, 50-50 थानों में इंस्पेक्टर और उप निरीक्षक बन सकेंगे SHO

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अब योगी सरकार प्रदेश के सब-इंसपेक्टरों के लिए तोहफा देने जा रही है. यूपी में दरोगाओं को अब थानेदार का पद मिल सकता है. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने एक आदेश जारी किया है जिसके अनुसार प्रदेश के सभी जिलों में अब 50 प्रतिशत थानों पर थानाध्यक्ष सब-इंस्पेक्टर बनाए जा सकेंग. अभी तक केवल एक तिहाई थानों पर ही उन्हें थानाध्यक्ष बनाया जा सकता था.

साल 2018 में जारी शासनादेश को संशोधित करके यह बदलाव किया गया है .अवनीश अवस्थी के आदेश के अनुसार जिले के 50-50 प्रतिशत थानों पर इंस्पेक्टर और उप इंस्पेक्टर SHO के पद पर जा सकते हैं. अवनीश अवस्थी ने पुलिस महानिदेशक को जारी किए गए एक पत्र में लिखा था उत्तर प्रदेश के कुल थाने के दो तिहाई थानों पर इंस्पेक्टरों तथा एक तिहाई थानों पर उप इंस्पेक्टरों को थानाध्यक्ष के रूप में तैनात किए जाने निर्णय लिया गया था.

इसके साथ ही अवस्थी ने कहा कि इंस्पेक्टरों व सब इंस्पेक्टर की तैनाती उनकी उपयुक्ता योग्यता,कर्मठता, कार्यकुशलता, सत्यनिष्ठा एवं व्यवहारिक दक्षता के आधार पर ही की जाएगी. इस फैसले से उत्कृष्ट कार्य करने वाले इंस्पेक्टरों व उप इंस्पेक्टरों का मनोबल बढ़ेगा तथा अन्य अधिकारियों को अच्छा कार्य करने की प्रेरणा मिलेगी.

सपा सरकार में आंतकी पनपते थे, बीजेपी के राज में ठोके जाते हैं- संगीत सोम

अगर दो तिहाई थानों में इंस्पेक्टरों की तैनाती की व्यवस्था के लिए यदि योग्य व उपयुक्त इंस्पेक्टर उपलब्ध नहीं है तथा उप इंस्पेक्टर उपल्बध हैं तो 50 प्रतिशत तक उप इंस्पेक्टरों की तैनाती की जा सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें