UP के इण्टरमीडिएट पास बेरोजगार युवाओं को 1 सितंबर से मिलेगी कंप्यूटर ट्रेनिंग

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Aug 2021, 3:09 PM IST
  • यूपी इण्टरमीडिएट पास बेरोजगार युवाओं को 1 सितंबर से कंप्यूटर ट्रेनिंग दी जाएगी. 
UP के इण्टरमीडिएट पास बेरोजगार युवाओं को 1 सितंबर से मिलेगी कंप्यूटर ट्रेनिंग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में रहने वाले इण्टरमीडिएट (12)( पास बेरोजगार युवक / युवतियों को 1 सितंबर से कंप्यूटर ट्रेनिंग दी जाएगी. सरकार ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. इस दौरान स्टूडेंट्स को ओ-लेवल और सीसीसी कम्प्यूटर प्रशक्षिण दिया जाएगा. ये सुविधा केवल पिछड़े वर्गों के लिए ही हैं. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थाओं के माध्यम से ओ-लेवल एवं सीसीसी कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना संचालित की जा रही है.

इस प्रशिक्षण को पाने के लिए छात्र-छात्राओं को विभाग की ओर से तय की कुछ शर्तों को मानना होगा. जो भी स्टूडेंट्स इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं वह विभाग की आधिकारिक वेबसाइट http://backwardwelfareup.gov.in/ पर इससे संबंधित नियमों के बारे में जान सकते है. सरकार द्वारा बनाए गए मापदंडों को पूरा करने वाले उम्मीदवारों को ही प्रशिक्षण मिलेगा. पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार, कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना के तहत वर्ष 2021-22 में 1500 लाख रुपये के बजट का प्राविधान है.

बच्चों की आधार बनवाने की प्रक्रिया में हुआ बदलाव, बायोमेट्रिक की जरूरत खत्म

पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग ने इस संबंध मे कहा कि इण्टरमीडिएट बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्र सरकार मान्यता प्राप्त संस्थाओं के जरिए कम्यूटर ट्रेनिंग की योजना को चलाया जा रहा है. इसके तहत चयनित उम्मीदवारों को 1 सितंबर से ट्रेनिंग दिया जाएगा. वहीं अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें