UP ITI में पढ़ाई के बाद छात्रों को नौकरी देना संस्थान की जिम्मेदारी, विभाग सख्त

Smart News Team, Last updated: Fri, 22nd Jan 2021, 11:11 PM IST
  • तकनीकी शिक्षा के नाम पर चल रही मनमानी को रोकने के लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं. की विद्यार्थियों को नौकरी देने की पूरी जिम्मेदारी आईटीआई केंद्रों के प्रिंसिपल की है.
UP ITI: पढ़ाई के छात्रों को कि नौकरी की जिम्मेदारी संस्थान की होगी, विभाग सख्त

लखनऊ: यूपी में आईटीआई से प्रशिक्षण लेने वालों को लिए बड़ी खुशखबरी है. अब पढाई पूरी होने के बाद उनको चिंता करने की जरूरत नहीं है. तकनीकी शिक्षा के नाम पर चल रही मनमानी को रोकने के लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग की ओर से यह निर्देश जारी किए गए हैं. की विद्यार्थियों को नौकरी देने की पूरी जिम्मेदारी आईटीआई केंद्रों के प्रिंसिपल की है. व्यावसायिक शिक्षा परिषद राजधानी समेत सूबे की सभी आईटीआई को गुणवत्ता युक्त तकनीकी शिक्षा को बढ़ावा देने की पुख्ता तैयारी कर रहा है. इसी क्रम में यह निर्देश दिए गए हैं. संस्थानों को नौकरी देने का पूरा रिकॉर्ड विभाग को देना होगा. ऐसा न करने वाली संस्थाओं के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी.

सरकारी आईटीआई संस्थान क साथ-साथ निजी संस्थाओं की पढ़ाई की गुणवत्ता को परखने के लिए भी यह आदेश उन पर भी लागू होगा. अलीगंज स्थित व्यवसाय शिक्षा परिषद की ओर से जारी निर्देश में यह कहा गया है, कि सभी 58 ट्रेड में नौकरी पाने वालों की संख्या ट्रेड वार रखी जाए. एक आइटीआइ में कितने विद्यार्थियों ने शिक्षा पूरी की. कितनों को नौकरी दी गई या कितने आगे की पढ़ाई करने में लगे हैं. इसकी सूची परिषद् को देनी होगी. संस्थान के प्रधानाचार्य की पूरी जानकारी विभाग को हर साल उपलब्ध करानी होगी.

जेपी नड्डा और सीएम योगी ने भाजपा मुख्यालय पर किया श्रीराम की मूर्ति का अनावरण

व्यावसायिक शिक्षा अधिकारी एससी तिवारी, संयुक्त निदेशक ने कहा की सभी सरकारी और निजी संस्थानों में तकनीकी शिक्षा (Technical education) को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है. हालांकि संस्थानों में पहले से ही प्लेसमेंट सेल का गठन किया जा चुका है जिसके माध्यम से अप्रेंटिस और सेवायोजन का कार्य किया जाता है. इस नई व्यवस्था से सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक युवाओं को तकनीकी शिक्षा के साथ नौकरी का लाभ मिल सकेगा.

एकेडमिक ऑडिट में नहीं दी रिपोर्ट तो LU ने लखनऊ के 70 कॉलेजों को जारी किया नोटिस

आइटीआइ ब्योरा

प्रदेश में सरकारी आइटीआइ-305

निजी आइटीआइ-2939

सरकारी में प्रवेश क्षमता-1,20575

निजी में प्रवेश क्षमता-3,71732

प्रशिक्षण की ट्रेड-67

प्रवेश के लिए आवेदन -4,83143

केवल सरकारी के लिए-2,78266

केवल निजी के लिए -1,34080

सरकारी व निजी दोनों के लिए -1,01447

अधिकारी जानकारी के लिए वेबसाइट (scvtup.in)

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें