UP विधानमंडल शीतकालीन सत्र केवल तीन दिन चलेगा, 16 को अनुपूरक बजट

Anurag Gupta1, Last updated: Tue, 14th Dec 2021, 8:45 AM IST
  • यूपी का विधानमंडल सत्र सिर्फ तीन दिन ही चलेगा. 15 दिसम्बर को दिवंगत सदस्य सुखदेव राजभर को श्रद्धांजलि दी जाएगी. इसमें 16 दिसंबर को अनुरूपक बजट के अलावा अगले वित्तीय वर्ष के लिए लेखानुदान भी पास कराया जाएगा.
यूपी विधानसभा ( फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानमंडल का शीतकालीन सत्र केवल तीन दिन का होगा. इसमें अनुपूरक बजट के अलावा अगले वित्तीय वर्ष के लिए लेखानुदान भी पास कराया जाएगा. विधानसभा सचिवालय के मुताबिक पहले दिन 15 दिसंबर को दिवंगत सदस्य सुखदेव राजभर को श्रध्दांजलि दी जाएगी. इस बाद सदन दिन भर के लिए स्थगित हो जाएगा.

अगले 16 दिसंबर को सुबह 11 बजे द्वितीय अनुपूरक की मांगे व वित्तीय वर्ष 2022-23 का अंतरिम बजट व लेखानुदान पेश किया जाएगा. अगले दिन 17 दिसंबर को अनुपूरक बजट पर चर्चा करा कर पास कराया जाएगा. विधानसभा अध्यक्ष ने कार्यमंत्रणा समिति की बैठक 14 दिसंबर को बुलाई है. इसके बाद सर्वदलीय बैठक, सुरक्षा संबंधी बैठकें भी होंगी. यह 17वीं विधानसभा का अंतिम सत्र है.

सुविधा:राष्ट्रीय राज्य मार्ग पर चलने वालों का स्वास्थ्य बीमा, इलाज के लिए मिलेंगे 30 हजार रुपए

ड्रीम प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि:

लेखानुदान का आकार 1.71 लाख करोड़ रूपये रहने का अनुमान है. अप्रैल से जुलाई तक करीब चार महीनों के लिए इस लेखानुदान का आकार करीब 1.71 लाख करोड़ रूपये रहने का अनुमान है. माना जा रहा है कि सरकार अनुपूरक के माध्यम से अपने बड़े ड्रीम प्रोजेक्टों को आगे बढ़ाने के लिए अतिरिक्त धनराशि, कुछ खास धार्मिक स्थलों के लिए नये विकास कार्य, राज्यकर्मचारियों को सूचीबध्द निजी चिकित्सालयों में कैशलेश इलाज की सुविधा के साथ ही कोरोना के दौरान बंद किए गाए कुछ भक्तों को बहाली का प्राविधान अनुपूरक के माध्यम से कर सकती है. फील्ड कर्मचारियों के लिए नए भत्ते का ऐलान भी हो सकता है.

कब चलेगा सत्र:

शीतकालीन सत्र बस तीन दिन चलेगा. 15 दिसंबर से शुरू होकर तीन दिन चलेगा विधानमंडल का सत्र. 16 दिसंबर को पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर को श्रांध्दांजलि दी जाएगी. इसके बाद सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें