UP में चार दिन तक बंद रहेंगे सभी बैंक, 16 व 17 दिसंबर को कर्मचारियों की हड़ताल

Swati Gautam, Last updated: Wed, 15th Dec 2021, 7:22 PM IST
  • सरकार द्वारा सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का निजीकरण किए जाने के खिलाफ यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (UFBU) ने 16 व 17 दिसंबर को सभी बैंक कर्मचारियों के साथ हड़ताल करने का फैसला किया है. हड़ताल के चलते लखनऊ सहित पूरे यूपी में 4 दिन तक लगातार सभी बैंक बंद रहेंगे.
UP में चार दिन तक बंद रहेंगे सभी बैंक

लखनऊ. लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में आज से यानी बुधवार से चार दिन तक लगातार सभी बैंक बंद रहेंगे. निजीकरण के विरोध में हड़ताल कर रहे बैंक कर्मचारियों ने 16 और 17 दिसंबर को हड़ताल करने का फैसला किया है. हड़ताल के दौरान कर्मचारी बैंक में काम नहीं करेंगे जिसके चलते जिससे 1.18 लाख शाखाओं में तालाबंदी रहेगी. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस के पदाधिकारी अखिलेश मोहन, पवन कुमार ने बताया कि दो दिन की हड़ताल से यूपी की बैंकों में 1200 करोड़ रुपए का लेन-देन प्रभावित होगा.

बता दें कि सरकार ने बैंकिंग अधिनियम (संशोधन) विधेयक, 2021 को संसद के मौजूदा सत्र के दौरान पेश करने और पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया है. एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने एक बयान में कहा कि इसे देखते हुए यूएफबीयू ने निजीकरण के कदम का विरोध करने का फैसला किया है और दो दिन की हड़ताल करने का फैसला लिया है.

यूपी: 7.5 लाख ग्राम पंचायत सदस्यों को योगी का चुनावी तोहफा, 100 रुपया मीटिंग मानदेय मिलेगा

कॉर्पोरेट घरानों पर निशाना

यूनियंस के पदाधिकारियों का आरोप कि कॉर्पोरेट घरानों की जनता की गाढ़ी कमाई के 157 लाख करोड़ रुपये जो राष्ट्रीकृत बैंकों के डिपॉजिट पर नजर है. बैंकों के निजीकरण से ये कॉर्पोरेट घराने इस डिपॉजिट की रकम का मनमाने तरीके से ऋण ले सकेंगे.

गरीब किसान व मजदूर घाटे में

नेताओं का कहना है कि, बैंकों के निजीकरण से उनका वेतन कम नहीं होगा मगर, जो गरीब किसान एवं मजदूर अभी तीन से चार प्रतिशत रेट पर ऋण पा जाते, वह बंद हो जाएगा. ऐसे गरीब किसान व मजदूर निजी बैंक के परिसर तक नहीं भटक सकेंगे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें