यूपी के लखनऊ और मेरठ में जहरीली हुई हवा, खराब प्रदूषण के चलते टॉप-3 में जगह

Smart News Team, Last updated: Thu, 22nd Oct 2020, 5:20 PM IST
  • वायु प्रदूषण के मामले में यूपी के मेरठ और लखनऊ देश के तीन सबसे प्रदूषित शहरों में आ गए हैं. मेरठ दूसरे और राजधानी लखनऊ तीसरे पायदान पर है. फिलहाल पूरे देश में सबसे प्रदूषित शहर हरियाणा का पानीपत है.
उत्तर प्रदेश के लखनऊ और मेरठ देश के प्रदूषित शहरों में टाॅप-3 में.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. पूरे देश में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों उत्तर प्रदेश के दो शहर टाॅप थ्री में हैं. प्रदेश की राजधानी लखनऊ पूरे देश में तीसरे नंबर पर है और यूपी का ही मेरठ प्रदूषण के मामले में दूसरे पायदान पर है.

मौसम वैज्ञानिकों की माने तो लोगों और प्राकृतिक कारणों से प्रदूषण बढ़ रहा है. लाॅकडाउन के बाद सरकारी और निजी स्तर पर रूके निर्माण कार्य शुरू हो गया है. इसमें सावधानी न बरते जाने कीव वजह से हवा में धूल बढ़ रही है. वैज्ञानिकों ने बताया कि अनलाॅक के बाद वाहनों के आगमन से भी हवा खराब हो रही है. इसके अलावा हवा कम चलने और रात में पारा गिरने से भी प्रदूषण बढ़ रहा है.

लखनऊ: विधानसभा के सामने महिला ने खाई नींद की गोलियां, अस्पताल में भर्ती

पूरे देश में सबसे खराब हवा हरियाणा के पानीपत की है. पानीपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स 350 पर पहुंच गया है. जो फिलहाल पूरे देश में सबसे ज्यादा है. उत्तर प्रदेश के शहरों की हालत भी खराब है. मेरठ 339 वायु गुणवत्ता सूचकांक के साथ दूसरे नंबर पर है और राजधानी लखनऊ 328 एक्यूआई के साथ वायु प्रदूषण के मामले में दूसरे पायदान पर है.

यूपी में जल्द लागू होंगे चार नए श्रम कानून, महिलाएं भी कर सकेंगी नाइट शिफ्ट

राजधानी लखनऊ में कई दिनों से प्रदूषण बढ़ता ही जा रहा है. इसे कम करने के लिए प्रशासन ने कुछ दिन पहले निर्देश भी दिए थे. दो-तीन दिन की कार्रवाई और चेतावनी के बाद सब कुछ पहले जैसा हो गया. जिसका नतीजा ये है लखनऊ देश के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है. लखनऊ के तालकटोरा और लालबाग की हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित है. गोमतीनगर की हवा भी अब खराब होने लगी है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें