नोट लेते हुए सावधान: अब बैंकों में पहुंची नकली करेंसी, RBI अधिकारी ने कराई FIR

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Jun 2021, 9:47 PM IST
  • रिजर्व बैंक लखनऊ ब्रांच के एक सहायक प्रबंधक ने महानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है. उनका कहना है कि सौ और बीस रुपये के जाली नोट बाजार में मौजूद हैं. यह फर्जी नोट बैंकों में भी जमा किए गए थे. जांच के दौरान जाली नोट मिलने पर उन्हें सील किया गया है।
नोट लेते हुए सावधान: अब बैंकों में पहुंची नकली करेंसी, RBI अधिकारी ने कराई FIR

लखनऊ. नकली नोट देश की अर्थव्यवस्था को हमेशा से नुकसान पहुंचाते आए हैं. आए दिन यह खबरें सुनने को मिलती है बाजार में फर्जी नोटों की हेरा फेरी की जा रही है. ऐसी ही एक खबर लखनऊ से आ रही हैं जहां रिजर्व बैंक लखनऊ ब्रांच के सहायक प्रबंधक ने महानगर कोतवाली में मुकदमा दर्ज कराया है. उनका कहना है कि सौ और बीस रुपये के जाली नोट बाजार में मौजूद हैं. यह फर्जी नोट बैंकों में भी जमा किए गए थे.

महानगर इंस्पेक्टर प्रदीप सिंह के अनुसार सहायक प्रबंधक की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है. फर्जी नोटों की इस हेरा फेरी की जांच की जा रही है कि यह फर्जी नोट कहां से बन कर निकल रहे हैं. सहायक प्रबंधक मोहित प्रियदर्शी बताते हैं कि अप्रैल और मई माह के करेंसी टेस्ट में सौ रुपये के 43 और बीस रुपये का एक जाली नोट आया था. जांच के दौरान जाली नोट मिलने पर उन्हें सील किया गया है. मामला पुलिस तक पहुंच चुका है जिसको लेकर अमूल ने दूध के दाम में किया इजाफा, 1 जुलाई से लागू होगी नई कीमत, ये रही वजह जांच चल रही है.

अमूल ने दूध के दाम में किया इजाफा, 1 जुलाई से लागू होगी नई कीमत, ये रही वजह

 

सहायक प्रबंधक के अनुसार नकली नोट किस तरह से करेंसी टेस्ट तक पहुंचे इसकी जांच होना आवश्यक है. अभी फोरेंसिक टीम से भी जाली नोटों की जांच कराई जानी है. लोगों को आगाह किया जा रहा है कि सावधानीपूर्वक ही नोटों का लेन देन करें. फिलहाल सहायक प्रबंधक की तहरीर पर एफआईआर दर्ज कर ली गई है. इससे पहले की और फर्जी नोट बाजार में पहुंचे मामले की जल्द से जल्द जांच होनी आवश्यक है।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें