अगले साल से यूपी के मदरसों में शुरू होगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं

Uttam Kumar, Last updated: Wed, 8th Dec 2021, 9:53 AM IST
  • यूपी के मदरसे में अगले सत्र से प्री प्राइमेरी कक्षा शुरू करने की तैयारी की जा रही है. इसके साथ ही राज्य के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसे में अब इंग्लिश मीडियम में जल्द पढ़ाई शुरू हो सकती है.
अगले साल से यूपी के मदरसों में शुरू होगी प्री-प्राइमरी कक्षाएं. (फाइल फोटो)

लखनऊ. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड ने राज्य के अनुदानित व मान्यता प्राप्त मदरसों में प्री प्राइमरी कक्षाएं शुरू करने की तैयारी कर रही है. अब राज्य के मदरसे में भी के.जी. की तर्ज पर प्री-प्राइमरी कक्षाओं को शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. इसके साथ ही अब मदरसों में भी इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई शुरू हो सकती है. आज बुधवार को नवगठित मदरसा बोर्ड की बैठक होगी जिसमें सारे फैसले पर विचार किए जाएंगे. 

खबरों के अनुसार 2022 में होने वाली यूपी मदरसा बोर्ड की वार्षिक परीक्षाएं विधान सभा चुनाव खत्म होने के बाद यानी 15 मार्च के बाद माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षाओं के साथ ही करवाए जाने पर विचार किया जा रहा है. ताकि मदरसा बोर्ड के परीक्षार्थी साथ-साथ हाईस्कूल व इण्टर की परीक्षा न दे सकें. इससे पहले ऐसे कई मामले सामने आए हैं जिनमें मदरसों के परीक्षार्थी मदरसा बोर्ड की परीक्षा के साथ बोर्ड की परीक्षा में भी बैठे और दोनों परीक्षाएं उत्तीर्ण कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया. 

अलर्ट ! समय से जमा कर दें इनकम टैक्स नहीं तो आयकर विभाग कर रहा ये तैयारी

मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा.इफ्तेखार जावेद के अनुसार मदरसों की शिक्षा व्यवस्था का भी आधुनिकीकरण किये जाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए मदरसों की शिक्षा प्रणाली को आधुनिक विषयों के साथ सूचना प्रौद्योगिकी और तकनीक से जोड़ा जा रहा है. अब मदरसे में भी बच्चों को पढ़ाने के लिए स्मार्ट क्लास, आधुनिक प्रयोगशाला, ई-बुक, ई-लाइब्रेरी जैसी सुविधाओं की व्यवस्था की जा रही है.  

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें