स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद मंत्री दारा सिंह चौहान का योगी सरकार से इस्तीफा, बीजेपी से सपा जाएंगे

Jayesh Jetawat, Last updated: Wed, 12th Jan 2022, 4:57 PM IST
  • यूपी विधानसभा चुनाव 2022 से पहले योगी आदित्यनाथ सरकार के एक और मंत्री ने इस्तीफा दे दिया है. स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद बुधवार को वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा. उनके बीजेपी छोड़कर सपा में जाने की खबर है.
दारा सिंह चौहान ने मंत्री पद से दिया इस्तीफा (फाइल फोटो)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सत्ताधारी बीजेपी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है. स्वामी प्रसाद मौर्य के बाद योगी आदित्यनाथ सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि वे भी चुनाव से पहले बीजेपी का दामन छोड़कर अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी (सपा) में शामिल होंगे. उन्होंने बुधवार को राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपा.

दारा सिंह चौहान ने अपने इस्तीफा पत्र में लिखा कि उन्होंने योगी सरकार में वन एवं पर्यावरण मंत्री के रूप में मनोयोग से काम किया. मगर सरकार के पिछड़ों, वंचितों, दलितों, किसानों और बेरोजगार नौजवानों की घोर उपेक्षात्मक रवैये से खफा हैं. पिछड़ों और दलितों के आरक्षण के साथ खिलवाड़ हो रहा है, इसलिए वे यूपी कैबिनेट से इस्तीफा दे रहे हैं. एक दिन पहले मंत्री पद से इस्तीफा देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी राज्यपाल को लिखे पत्र में ये ही बातें कही थीं.

स्वामी प्रसाद मौर्य अभी BJP में हैं, मकर संक्रांति पर अखिलेश की सपा में शामिल होंगे

स्वामी प्रसाद मौर्य के पद छोड़ने के बाद यूपी बीजेपी में इस्तीफों की झड़ी लग गई है. मंगलवार को कानपुर के बिल्हौर से बीजेपी विधायक भगवत सागर, शाहजहांपुर के तिलहर से विधायक रोशनलाल वर्मा और बांदा के तिंदवारी से विधायक ब्रजेश प्रजापति ने भी अपने पद से इस्तीफा दिया.

बताया जा रहा है कि दारा सिंह चौहान भी स्वामी प्रसाद मौर्य के साथ सपा का दामन थामेंगे. समाजवादी पार्टी उन्हें घोसी विधानसभा सीट से उम्मीदवार बना सकती है. वे पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछड़े समाज के बड़े नेता माने जाते हैं. 2017 में हुए विधानसभा चुनाव से पहले दारा सिंह बसपा छोड़कर बीजेपी में आए थे. बीजेपी के सत्ता में आने के बाद उन्हें योगी आदित्यनाथ कैबिनेट में जगह मिली थी.

यूपी चुनाव: सपा विधायक हरिओम यादव व धर्मपाल बीजेपी में शामिल, कांग्रेस को भी झटका

अखिलेश ने दारा सिंह का किया सपा में स्वागत

दारा सिंह चौहान के योगी कैबिनेट से इस्तीफा देने के तुरंत बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने उनके साथ अपनी तस्वीर ट्वीट की. उन्होंने लिखा,  “सामाजिक न्याय के संघर्ष के अनवरत सेनानी दारा सिंह चौहान का सपा में ससम्मान हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन. सपा और उसके सहयोगी दल एकजुट होकर समता-समानता के आंदोलन को चरम पर ले जाएंगे, भेदभाव मिटाएंगे. ये हमारा समेकित संकल्प है. सबको सम्मान-सबको स्थान.”

कैशव प्रसाद बोले- दारा सिंह अपने फैसले पर पुनर्विचार करें

डिप्टी सीएम कैशव प्रसाद मौर्य ने दारा सिंह चौहान को अपने फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए कहा है. उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “परिवार का कोई सदस्य भटक जाए तो दुख होता है. जाने वाले महानुभावों को मैं बस यही आग्रह करूंगा कि डूबती हुई नांव पर सवार होने से नुकसान उनका ही होगा. बड़े भाई दारा सिंह आप अपने फैसले पर पुनर्विचार करिए.” 

केशव प्रसाद ने स्वामी प्रसाद मौर्य के इस्तीफे के तुरंत बाद भी ऐसी ही प्रतिक्रिया दी थी. उन्होंने कहा था कि जल्दबाजी में लिए हुए फैसले अक्सर गलत साबित होते हैं, स्वामी प्रसाद मौर्य से अपील है कि बैठकर बात करें.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें