UP पंचायत चुनावः आरक्षण नियमावली पर योगी कैबिनेट की मुहर, सरकार जारी करेगी आदेश

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 7:04 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण सूची का इंतजार हो रहा है. इसके लिए यूपी सरकार की कैबिनेट ने पंचायतों की आरक्षण नियमावली पर मुहर लगा दी है. इसके बाद सरकार जल्द ही आदेश जारी करेगी.
योगी कैबिनेट ने पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण नियमावली पर मुहर लगा दी है.

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. योगी कैबिनेट ने पंचायतों के आरक्षण की नियमावली पर मुहर लगा दी है. जिसके बाद जल्द ही सरकार आदेश जारी कर देगी. आरक्षण सूची जारी होने के बाद साफ हो जाएगा कि कौन-सा गांव किस जाति के लिए आरक्षित है और कौन-सा गांव अनारक्षित रहेगा.

माना जा रहा है आरक्षण सूची जारी होने के बाद चुनाव आयोग तारीखों की घोषणा कर देगा. आपको बता दें कि हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को 17 मार्च तक आरक्षण के काम को पूरा करने के निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने ये भी कहा कि 30 अप्रैल तक पंचायत चुनाव करा लें. हाईकोर्ट के जस्टिस एमएन भंडारी और आरआर अग्रवाल की खंडपीठ ने ये आदेश विनोद उपाध्याय की याचिका पर दिया है.

UP में ढाई दशक में पहली बार मार्च-अप्रैल में होंगे पंचायत चुनाव, तैयारियां तेज

हाईकोर्ट ने चुनाव आयोग को 30 अप्रैल तक प्रधानी के चुनाव कराने निर्देश दिए हैं और मई में ब्लाॅक प्रमुख का चुनाव कराने को कहा है. इसके अलावा कोर्ट ने जिला पंचायत सदस्यों और ब्लाॅक प्रमुखों का चुनाव 15 मई तक का कराने का निर्देश दिए हैं. कोर्ट ने बुधवार को चुनाव आयोग से जवाब मांगा था. 

उत्तराखंड आपदा में लापता लोगों की खोजबीन के लिए CM योगी ने दिए निर्देश

जिसके बाद चुनाव आयोग ने कोर्ट में कार्यक्रम पेश किया था. चुनाव आयोग ने हाईकोर्ट में मई में चुनाव कराने की बात कही थी. चुनाव आयोग ने कोर्ट में कहा कि 22 जनवरी को पंचायत चुनाव की मतदाता सूची तैयार हो गई है. जिस पर हाईकोर्ट ने कहा कि पंचायत चुनाव मई में कराने को स्वीकार नहीं किया जा सकता है. नियमानुसार, 13 जनवरी 2021 तक चुनाव करा लिए जाने थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें