UP पंचायत चुनावः फाइनल वोटर लिस्ट में अब भी हो सकता है संशोधन, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: Thu, 28th Jan 2021, 7:17 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव की अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद भी वोटर लिस्ट में संशोधन किया जा सकता है. इसके लिए लोग आवेदन भी कर सकते हैं. अपर निर्वाचन आयुक्त ने प्रदेश के सभी डीएम और जिला निवार्चन अधिकारियों के नाम सर्कुलर जारी किया.
UP पंचायत चुनावः फाइनल वोटर लिस्ट में अब भी हो सकता है संशोधन, जानें कैसे

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. फाइनल वोटर लिस्ट भी प्रकाशित हो चुकी है लेकिन अब भी मतदाता सूची में संशोधन किया जा सकता है. अपर निर्वाचन आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों और जिला निर्वाचन अधिकरियों के नाम सर्कुलर जारी कर दिया गया है. इसमें कहा गया कि अगर किसी का नाम वोटर लिस्ट में नहीं जुड़ पाया है तो वो आवेदन कर सकता है. इसमें ये भी कहा गया है कि मतदाता सूची से नाम भी हटाया जा सकता है.

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश ने सर्कुलर में कहा कि यदि किसी भी कारण से किसी का नाम वोटर लिस्ट में छूट जाता है या गलत हो जाता है उसके निस्तारण की प्रक्रिया की जाए. उन्होंने कहा कि अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद से डीएम/ जिला निर्वाचन अधिकारी के नोटिस जारी करने के पहले तक कोई भी वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने, संशोधन और हटाने के लिए आवेदन कर सकता है.

यूपी पंचायत चुनाव: अप्रैल से मई के बीच में हो सकते हैं मतदान, जानें देरी का कारण

अपर निवार्चन आयुक्त ने कहा, इस बारे में लोगों को बताएं कि वोटर लिस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं और आवेदन करने की आखिरी तारीख भी निश्चित की जाए. आपको बता दें कि यूपी पंचायत चुनाव की फाइनल वोटर लिस्ट 22 जनवरी को प्रकाशित की जा चुकी है. फाइनल वोटर लिस्ट के मुताबिक, इस पंचायत चुनाव में 12 करोड़ 40 लाख से ज्यादा वोटर हैं.

69 हजार शिक्षक भर्ती: विधवाओं-महिलाओं को मिले दूरदराज के स्कूल

उत्तर प्रदेश के 2015 पंचायत चुनाव में कुल वोटरों की संख्या 11 करोड़ 70 लाख थी. माना जा रहा है कि इस बार चुनाव के लिए 2 लाख 2 हजार से ज्यादा पोलिंग बूथ होंगे. वहीं 2015 के पंचायत चुनाव में 1 लाख 79 हजार पूलिंग बूथे बनाए गए थे.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें