UP पंचायत चुनाव 2021: जानिए किस जिले में सबसे ज्यादा ब्लॉक प्रमुख बनेंगी महिलाएं

Smart News Team, Last updated: Sat, 13th Feb 2021, 11:32 AM IST
  • उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायात चुनाव में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा ब्लॉक प्रमुख के पद आरक्षित किए गए हैं.
यूपी पंचायत चुनाव 2021

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. सभी प्रत्याशी अपना वोट पक्का करने के लिए मौदान में उतर चुके हैं. वहीं सरकार की तरफ से आरक्षण की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस बार होने जा रहे पंचायत चुनाव में महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा ब्लॉक प्रमुख के पद आरक्षित किए गए हैं. आपको बता दें कि प्रदेश में प्रयागराज ऐसा जिला है जहां सबसे महिलाएं सबसे अधिक ब्लॉक प्रमुख की कुर्सी संभालेंगी.

गौरतलब है कि प्रयागराज में सबसे ज्यादा कुल 23 विकास खंड हैं. इस 23 विकास खंडों में से ब्लाक प्रमुक के 15 पद आरक्षित और 8 पद अनारक्षित हुए हैं. जारी आरक्षण लिस्ट के मुताबिक प्रयागराज में अनुसूचित जाति की महिला के लिए 2, अनुसूचित जाति (महिला/पुरुष) के लिए 3 पद आरक्षित हुए है. वहीं जिले में अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए 2 व अन्य पिछड़ा वर्ग (महिला/पुरुष) के लिए चार ब्लाक प्रमुख के पद आरिक्षत किए गए हैं.

मनी लॉड्रिंग के मामले में गायत्री प्रजापति से ED की पूछताछ शुरू

इस प्रकार किसी भी जाति या धर्म की महिला के लिए कुल 4 व अनारक्षित ब्लाक प्रमुख के लिए कुल 8 पद आरक्षित हुए हैं. वहीं ब्लाक प्रमुख के पदों के आरक्षण के मामले में आजमगढ़ जिला नम्बर दो पर है. इस जिले में कुल 22 विकास खण्ड हैं. इनमें से अनुसूचित जाति की महिला के लिए 2, अनुसूचित जाति (महिला/पुरुष) के लिए 3, अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला के लिए 2 और अन्य पिछड़ा वर्ग (महिला/पुरुष) के लिए 4 पद आरक्षित हुए हैं. वहीं, किसी भी धर्म या जाति की महिला के लिए 2 और ब्लाक प्रमुख के यहां कुल 8 पद अनारक्षित हुए हैं.

अभ्युदय : दो दिन में तीन लाख ने करवाया रजिस्ट्रेशन, एंट्री बंद, टेस्ट आज

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें