UP पंचायत चुनावः अब तक नहीं बने पंचायत घर, नए ग्राम प्रधानों के लिए होगी बड़ी चुनौती

Smart News Team, Last updated: Sat, 6th Feb 2021, 3:56 PM IST
  • यूपी पंचायत चुनाव में जीतकर चुनकर आने वाले नए ग्राम प्रधानों के लिए पंचायत घरों का निर्माण कराना सबसे बड़ी चुनौती होगी. यूपी सरकार ने पंचायत भवन के निर्माण के लिए आदेश जारी कर दिए थे लेकिन उनमें से कुछ का ही काम शुरू हुआ है.
यूपी पंचायत चुनाव के भवन निर्माण के लिए धनराशि ग्राम निधि और मनरेगा से दी जाएगी.

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियों जोरों से चल रही हैं. यूपी पंचायत चुनाव के बाद नए ग्राम प्रधानों की सबसे बड़ी चुनौती नए पंचायत घरों को बनाने के होगी. उत्तर प्रदेश सरकार से भी गांव के कार्यालय के निर्माण के लिए दिशा-निर्देश जारी किए जा चुके हैं. इसके बावजूद कुछ ही पंचायत घरों को बनाने का काम शुरू हुआ है. जिन पंचायत घरों का काम शुरू हुआ है. वो बजट के अभाव में बंद हो चुके हैं.

मनरेगा वेबसाइट के अनुसार, 401 पंचायत घरों के निर्माण के लिए ही वर्क आईडी जारी की गई है. 307 पंचायत घरों के निर्माण के लिए मस्टर रोल जारी कर दिए लेकिन 78 पंचायत घरों में काम शुरू नहीं हुआ है. इनमें से भी 50 से ज्यादा पंचायत घरों का निर्माण भूमि विवाद की वजह से शुरू नहीं हो पाया है. वहीं अधिकांश पंचायत घरों को का काम मनरेगा के बजट न होने से ठप पड़ा हुआ है.

जनता दर्शन मोबाइल ऐप से UP सरकार करेगी शिकायतों का समाधान, कैसे करें डाउनलोड

मिली जानकारी के अनुसार, अब तक सिर्फ 59 पंचायत घरों का ही निर्माण पूरा हो पाया है जिसमें से 57 पंचायत घरों की जियो टैग हो पाई है. आपको बता दें कि मनरेगा और ग्राम निधि की धनराशि से पंचायत घर बनाए जाने थे. जिसमें एक कमरे वाले पंचायत घर के लिए ग्राम निधि से 3 लाख 38 हजार रुपए और मनरेगा से 8 लाख 62 हजार रुपए खर्च किए जाने थे.

आवासीय योजना घोटाले केस में LDA 16 अफसरों-कर्मचारियों से 1.46 करोड़ की करेगा वसूली

इसी तरह दो कमरों वाले पंचायत घर के लिए 3 लाख 61 हजार रुपए ग्राम निधि से और 9 लाख 66 हजार रुपए मनरेगा से दिए जाने हैं. वहीं चार कमरे वाले पंचायत घर के निर्माण के लिए ग्राम निधि दो लाख 70 हजार रुपए और 15 लाख रुपए मनरेगा से लगाए जाने हैं. आठ कमरे वाले के के लिए इसी तरह से पैसे खर्च होने हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें