UP पंचायत चुनावः अधिसूचना जारी होते ही आचार संहिता लागू, इन चीजों पर होगी पाबंदी

Smart News Team, Last updated: Fri, 26th Mar 2021, 10:03 PM IST
  • राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से शुक्रवार को यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही यूपी में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. जिसका पालन प्रत्याशियों, उम्मीदवारों, समर्थकों और सत्ताधारी दल को करना होगा.
राज्य निर्वाचन आयोग ने यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है.

लखनऊ. राज्य निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को यूपी पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी है. जिसके बाद पूरे प्रदेश में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. आचार संहिता के लागू होने के बाद चुनाव प्रक्रिया से संबंधित अधिकरी और कर्मचारियों के तबादले, नियुक्ति और प्रमोशन पर रोक लग गई है. इस दौरान पंचायत से संबधित किसी भी नई योजना की शुरूआत नहीं होगी.

यूपी पंचायत चुनाव की आचार संहिता का पालन चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों, समर्थकों, कार्यकर्ताओं और सत्ताधारी दल के प्रतिनिधियों को भी करना होगा. इसके अलावा चुनाव के दौरान सत्ताधारी दल के मंत्री सरकारी दौरों को चुनाव कार्य से नहीं जोड़ेंगे और न ही सरकारी तंत्र या कर्मचारियों का उपयोग करेंगे. आचार संहिता के तहत सत्ताधारी दल के प्रतिनिधि, उम्मीदवार, चुनाव के एजेंट किसी भी सार्वजनिक उपक्रम, सरकारी, डाक बंगला और दूसरी जगह का प्रयोग चुनाव प्रचार में नहीं कर सकेंगे.

UP पंचायत चुनाव 2021 तारीख: 3 अप्रैल से नामांकन, 15 अप्रैल से मतदान, 2 मई को मतगणना

मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी पंचायत चुनाव के दौरान पंचायतीराज संस्थानों के पैसे से किसी भी अखबार या मीडिया में पंचायतों से संबंधित कोई भी विभाग या संस्था विज्ञापन नहीं देगा. इस दौरान किसी नई योजना और कार्यक्रम से संबंधित घोषणा या शुरूआत नहीं की जाएगी. इसके लिए कोई भी वित्तीय स्वीकृति या धनराशि जारी नहीं की जाएगी.

CM योगी का आदेश- UP में रोज डेढ़ लाख कोरोना टेस्ट, बाहर से आए संक्रमित क्वारंटीन

इसके अलावा पहले से चालू परियोजनाएं जारी रहेंगी और उनके लिए जारी हुआ पैसा भी बरकरार रहेगा. अगर इस दौरान कोई दैवीय आपदा आती है या फिर दुर्घटना होती है तो उसके लिए मदद जारी करने पर कोई प्रतिबंध नहीं होगा.

कोरोना रोकथाम और त्योहारों के शांति से आयोजन को लेकर CM योगी ने दिए ये निर्देश

आचार संहिता के मुताबिक, उम्मीदवार और उनके एजेंट चुनाव प्रचार के लिए तय सीमा से ज्यादा खर्च नहीं कर पाएंगे. चुनाव प्रचार में गाड़ी, लाउडस्पीकर और साउंड बाॅक्स के इस्तेमाल के लिए जिला प्रशासन से अनुमति लेना होगा. रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक इनका इस्तेमाल पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें