UP पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट जारी, किस पद की कितनी सीट SC, OBC, महिला रिजर्व

Smart News Team, Last updated: Fri, 12th Feb 2021, 4:36 PM IST
  • उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष के 27 पद अनारक्षित यानी सबके लिए खुले होंगे और 48 पद रिजर्व होंगे. आरक्षित सीटों में 12 महिलाओं के लिए, 27 ओबीसी और 16 एससी के लिए आरक्षित की गई हैं. क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और ग्राम पंचायत प्रधान की सीटों के लिए आरक्षण लिस्ट जारी कर दी गई है. 
आरक्षण सूची को लेकर अपर मुख्य सचिव पंचायती राज मनोज कुमार सिंह और निदेशक पंचायती राज किंजल सिंह ने की प्रेस कांफ्रेंस

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव में जिला पंचायत अध्यक्ष से लेकर क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष और ग्राम पंचायत प्रधान के पदों की एससी, एसटी, ओबीसी, महिला आरक्षण की लिस्ट सरकार ने जारी कर दी है. मार्च में जिला स्तर पर सीटवार आरक्षण लिस्ट छापा जाएगा जिस पर 8 मार्च तक आपत्ति ली जाएगी और आपत्तियों का निपटारा करके 15 मार्च से पहले अंतिम आरक्षण सूची जारी कर दी जाएगी जिसके आधार पर उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव होंगे.

सीटों के आरक्षण सूची को लेकर पंचायती राज अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और पंचायती राज निदेशक किंजल सिंह ने शुक्रवार को प्रेस कांफ्रेंस की. जिला पंचायत अध्यक्ष के 27 पदों को अनारक्षित यानी अनरिजर्व कैटेगरी के लिए रखा गया है. जिला पंचायत अध्यक्ष पद के 48 सीटों को आरक्षित किया गया है जिसमें से अनुसूचित जाति की 16 सीटें हैं जिसमें 6 अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए आरक्षित हैं. इसी तरह पिछड़ी जाति की 20 जिसमें से 7 महिलाओं के लिए हैं. वहीं 12 सीटें सामान्य वर्ग की महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं. 

ब्लॉक प्रमुखों के 826 पदों में से 314 अनारक्षित, 113 महिलाओं के लिए, 223 ओबीसी वर्ग और 171 एससी जबकि पहली बार 5 पद एसटी कैटेगरी के लिए रखे गए हैं. ग्राम प्रधानों के लिए 20268 पद अनारक्षित, 9739 महिला सीट,15712 ओबीसी और 12045 एससी जबकि 330 एसटी के लिए रिजर्व किए गए हैं.  

योगी सरकार ने राज्य के सात आईपीएस अधिकारियों का किया तबादला, देखें सूची

जानकारी के लिए बता दें कि डीएम 2 मार्च से 3 मार्च तक सीट वार आरक्षण लिस्ट जारी करेंगे. उस पर लोग 8 मार्च तक आपत्ति देंगे. इसके बाद आपत्ति के अनुसार बदलाव किए जाएंगे. वहीं अगर कोई बदलाव ना हो तो फाइनल सीट और पद आरक्षण लिस्ट को 13 से 14 मार्च तक प्रकाशित किया जाएगा. इसी लिस्ट के आधार पर पंचायत चुनाव होगा. 15 मार्च तक जिला अधिकारी निदेशालय को आरक्षण की अंतिम सूची उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया गया है. 

मुख्तार अंसारी ने बेटों पर दर्ज FIR को HC में दी चुनौती, सुनवाई 17 फरवरी तक टली

यूपी पंचायत चुनाव आरक्षण लिस्ट.
आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें