पंचायत चुनावः UP के इस जिले में सफाईकर्मी ने की प्रधान पदों की आरक्षण सूची वायरल

Smart News Team, Last updated: Tue, 2nd Mar 2021, 3:56 PM IST
  • उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में प्रशासन के जारी करने से पहले ही सफाई कर्मचारी ने ग्राम पंचायत की आरक्षण सूची को वायरल कर दिया है. जिसके बाद जिला पंचायत अधिकारी ने सफाई कर्मचारी को निलंबित कर दिया है.
यूपी पंचायत चुनाव के ग्राम प्रधान पदों के आरक्षण लिस्ट के प्रकाशन की तैयारी चल रही है.

लखनऊ. यूपी पंचायत चुनाव की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. हर जिले के अधिकारी ग्राम पंचायतों की आरक्षण लिस्ट को फाइनल करने की तैयारी में है. इसी बीच उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में सफाई कर्मचारी ने पहले इसे वायरल कर दिया है. जिसके बारे में पता चलते ही जिला पंचायत अधिकारी ने सफाई कर्मचारी को सस्पेंड कर दिया है.

इस बारे में जिला पंचायत राज अधिकारी लालजी दूबे ने कहा कि राय के सराय ब्लाॅक के एडीओ पंचाय ने बताया कि ग्राम पंचायत अनौरा के राजस्व गांव अनौरा में तैनात सफाई कर्मचारी अशोक कुमार ने त्रिस्तरीय पंचायत निर्वाचन का उल्लंघन करते हुए फर्जी तरीके से ग्राम प्रधान पद के आरक्षण को विकास खंड रानी के सराय ग्रुप में वायरल कर दिया है. उन्होंने बताया कि जिसके बाद दोषी सफाई कर्मचारी अशोक कुमार को निलंबित कर दिया है.

आंदोलन के दौरान तोड़ी सरकारी व निजी सम्पत्ति तो भरना होगा जुर्माना, लागू हुआ विधेयक

मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए अधिकारी से लेकर कर्मचारी सोमवार को देर रात तक ग्राम प्रधान, बीडीसी, ब्लॉक प्रमुख पदों के आरक्षण की सूची को अंतिम रूप देने में जुझते रहे. देर रात प्रशासन ने आरक्षण सूची को फाइनल किया. प्रशासनिक स्तर पर जारी करने से पहले सफाई कर्मचारी ने आरक्षण सूची को वायरल कर दिया. जिसके बाद उसे सस्पेंड कर दिया गया है.

महिला सुरक्षा को लेकर अखिलेश ने योगी सरकार को घेरा,कहा- UP में असुरक्षित बेटियां

मिली जानकारी के अनुसार, 2 या 3 मार्च को आरक्षण सूची का पहला प्रकाशन किया जाएगा. इस बार पंचायत चुनाव में आरक्षण के लिए रोटेशन नीति को अपनाया गया है. जिसमें 1995 से 2015 के पंचायत चुनावों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है. 1995 से जो गांव कभी आरक्षित नहीं हुए हैं, उनके आरक्षित होने की संभावना जताई जा रही है. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें