UP पंचायत चुनाव: लखनऊ जिला पंचायत अध्यक्ष का पद एससी महिला के लिए आरक्षित

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 06:36 PM IST
  • पंचायत के अध्यक्ष के पद को एससी आरक्षित घोषित किया गया है. पदों की घोषणा के बाद तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. 2 से 3 मार्च के बीच जिलाधिकारी प्रधानों, ग्राम पंचायत, क्षेत्र और जिला पंचायत के आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के आवंटन को प्रस्तावित करेंगे.
यूपी पंचायत चुनाव के जिला पंचायत अध्यक्ष पद की आरक्षित और अनारक्षित सूची जारी कर दी गई है.

लखनऊ: यूपी पंचायत चुनाव के लिए लखनऊ जिला पंचायत के अध्यक्ष के पद को एससी आरक्षित घोषित किया गया है. पदों की घोषणा के बाद तैयारी अब अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. 2 से 3 मार्च के बीच जिलाधिकारी प्रधानों, ग्राम पंचायत, क्षेत्र और जिला पंचायत के आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के आवंटन को प्रस्तावित करेंगे. वहीं इसे लेकर 4 से 8 मार्च के बीच किसी भी प्रकार की आपत्ति दर्ज कराई जा सकती है और 10 से 12 मार्च की बीच अपत्ति पर निस्तारण किया जाएगा जिसके बाद अंतिम सूचि तैयार की जाएगी.

 राज्य चुनाव आयोग ने इस बार सभी वोटरों के लिए मातदान सूची ऑनलाइन जारी कर दी है जिससे कोई भी वोटर इसे डाउनलोड करके पर्ची निकाल सकता है. अगर किसी मतदाता के पास अगर कोई वोटर कार्ड नहीं है तो इसके लिए 16 पत्रों का इस्तेमाल किया जा सकता है. 22 जनवरी को प्रदेश के अधिक्तर जिलों में मतदान सूची जारी कर दी गई थी. जिसका प्रकाशन लगभग सभी जिलों में कर दिया गया था. इस बार प्रदेश में लगभग 12.50 करोड़ वोटर मतदान करेंगे.

UP पंचायत चुनाव: कानपुर नगर जिला पंचायत अध्यक्ष का पद एससी के लिए आरक्षित

यूपी प्रदेश में पंचायत चुनाव की बात करें तो इस बार 58194 ग्राम पंचायतों, 731813 ग्राम पंचायत सदस्यों, 75855 क्षेत्र पंचायत सदस्यों, 3051 जिला पंचायत सदस्यों के लिए वोट डाले जाएंगे जो की इसी साल अप्रैल में कराया जाना है. इसके बाद 826 ब्लाक प्रमुखों और 75 जिला पंचायत अध्यक्षों के लिए भी चुनाव होना है.

UP पंचायत चुनाव: आगरा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सबके लिए खुला, अनरिजर्व

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें