यूपी पंचायत चुनाव: कैमरे की निगरानी में होगा आरक्षण संबंधी आपत्तियों का निस्तारण

Smart News Team, Last updated: Fri, 6th Aug 2021, 7:30 AM IST
  • जिला पंचायत अध्यक्ष और प्रमुख की आरक्षण सूची जानी होने के बाद अब अब प्रधान, जिला, क्षेत्र व ग्राम पंचायत सदस्यों के आरक्षण व आवंटन की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू हो जाएगी.
यूपी पंचायत चुनाव 2021.

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में आगामी पंचायत चुनाव को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं. जिला पंचायत अध्यक्ष आरक्षण की सूची जारी होने के बाद जिला पंयाचत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य के आरक्षण की स्थिति पर सभी दलों की नजरें टिकी हुई हैं. वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष आरक्षण सूची जारी होने के बाद राजनीतिक दल चुनावी अभियान में जुट गए हैं. जानकारी के मुताबिक जल्द ही आरक्षण की स्थित भी साफ हो जाएगी. शासन द्वारा आरक्षण की नई व्यवस्था लागू होने के प्रक्रिया को पूरी तरह से पारदर्शी बनाया गया है.

आपको बता दें कि जिला पंचायत अध्यक्ष और प्रमुख की आरक्षण सूची जानी होने के बाद अब अब प्रधान, जिला, क्षेत्र व ग्राम पंचायत सदस्यों के आरक्षण व आवंटन की प्रक्रिया 20 फरवरी से शुरू हो जाएगी. 1 मार्च तक आरक्षण का प्रस्ताव भी तैयार कर लिया जाएगा. जिसके बाद दो या फिर 3 मार्च त इसे जारी कर दिया जाएगा.

आरक्षण संबंधि ड्राफ्ट तैयार होते ही लोगों के लिए सूची को सर्वाजनिक किया जाएगा. इसके बाद प्रस्तावित सूची पर ग्रामीण आपत्तियां दर्ज करा सकेंगे. जिसके बाद आपत्तियों का निस्तारण कैमरे की निगरानी में किया जाएगा. वहीं, सीडीओ शशांक चौधरी के मुताबिक त्रिस्तरीय चुनाव की तैयारी चल रही है. शासन के निर्देश पर आरक्षण सूची को सार्वजनिक किया जाएगा. इसके बाद लोगों को आपत्ति दर्ज कराने का समय दिया जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें